देश के सबसे पुराने ग्रीन फासिल्स पर जमी काई

सोनभद्र
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में चोपन ब्लॉक में कनहर और नजदीक की पहाड़ियों में चल रहे खनन से 60 करोड़ वर्ष पुराने फासिल्स का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है।

बीएचयू के भू वैज्ञानिकों का दावा है कि भारत में ऐसा ग्रीन फासिल्स नहीं है। दुर्भाग्य की बात यह है सलखन से पुराना ग्रीन फासिल्स पर उपेक्षा की काई जमी है। बीएचयू के भू वैज्ञानिक प्रफेसर वैभव श्रीवास्तव ने सलखन के फाइल्स से भी पुराना होने का दावा करते हुये इसे जियोलाजिक यूनिक पार्क में शामिल करने के लिये पत्र लिखा है।

बीएचयू के भू-वैज्ञानिक ने अपने शोध में दावा किया कि यह ग्रीन फासिल्स देश का सबसे पुराना है। यह कनहर नदी के किनारे 300 मीटर परिक्षेत्र में फैला हुआ है। इसका तत्काल संरक्षण किया जाना जरूरी है।

अगर इसका संरक्षण नहीं किया गया तो कनहर में बालू खनन और पहाड़ी पर अवैध बोल्डर खनन से फासिल्स के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। बीएचयू वैज्ञानिक ने अपने शोध में कहा कि है करोड़ो वर्ष पहले यह क्षेत्र समुन्द्र का गहरा हिस्सा था

समुद्र में उथल पुथल के बाद प्राकृतिक परिवर्तन के साथ आज वन और आबादी वाला क्षेत्र हो गया। कालांतर के जो अवशेष है वह जीवाश्म के रूप में मौजूद है। अभी तक सोनभद्र में फाइल्स पार्क सलखन के अलावा इसकी खोज नही हो पाई थी। पहली बार शोध से यह बात सामने आयी है। बीएचयू वैज्ञानिक ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह यहां अध्यन कराए और परिक्षेत्र को कटीली तार से धेराव करा दे।

पर्यटन और रोजगार को मिलेगा बढ़ावा
सोनभद्र जिले में कोटा स्थित कनहर किनारे के ग्रीन फाइल्स को संरक्षित कर उसे पर्यटकों के लिये प्रचार प्रसार किया जाए तो इससे भारत का नाम इस क्षेत्र में रोशन होगा। रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे पर्यटन की दृष्टि से पार्क के अलावा सामने कनहर नदी की सुंदरता और 6 किमी तक ऊंची पहाड़ी दर्शनीय स्थल सब को प्रभावित करेंगे।

बीएचयू भू वैज्ञानिक के शोध को लेकर ग्रामीणों में भी गजब का उत्साह देखने को मिला है। सिंगरौली प्रदूषण मुक्ति वाहिनी के रामेश्वर प्रसाद ने जिला प्रशासन से मांग की है कि ग्रीन फाइल्स का तत्काल प्रभाव से राजस्वविभाग द्वारा नापी करा कर उसमे बाउंड्री कर उसे संरक्षित किया जाए कहा की है दोनों फाइल्स को धरोहर के रूप में दर्जा दिया जाना चाहिये।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर