दिसंबर में दौड़ने लग जाएगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच पहली मेट्रो

वंदना कीलोर, नोएडा
नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच पहली मेट्रो ट्रेन इस साल के अंत तक यानी दिसंबर 2017 तक चलनी शुरू हो जाएगी। इस प्रॉजेक्ट के पूरा होने की समय सीमा मार्च 2018 तय की गई थी लेकिन समय से 3 महीने पहले ही नोएडा की अपनी पहली मेट्रो चलने लगेगी। 29.7 किलोमीटर लंबे मेट्रो कॉरिडर का निर्माण कार्य अब अपनी समाप्ति के कगार पर है। डीएमआरसी का कहना है कि यह भारत का अब तक सबसे तेज मेट्रो प्रॉजेक्ट है।

डीएमआरसी चीफ मंगू सिंह ने बताया कि इस लाइन का नाम अक्वा लाइन है जो एक और बेंचमार्क स्थापित करने जा रही है। अक्वा लाइन मेट्रो, देश की सबसे किफायती मेट्रो होगी। मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में मेट्रो पर आने वाले खर्च को 200 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से आंका गया था लेकिन हकीकत में इस प्रॉजेक्ट का खर्च महज 150 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर या इससे भी कम आया। इस प्रॉजेक्ट से दिल्ली मेट्रो के फेज 3 की तुलना करें तो उसका खर्च 552 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है।

गुरुवार को एक खास समारोह में डीएमआरसी चीफ मंगू सिंह ने एक अनोखे रेकॉर्ड के लिए लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तरफ से सर्टिफिकेट स्वीकार किया। यह रेकॉर्ड था मेट्रो लाइन के निर्माण के दौरान एक महीने में सबसे ज्यादा यू शेप गार्टर रखने का। दरअसल, अक्वा लाइन के निर्माण के दौरान मेट्रो का पुल बनाने के लिए मई 2016 में 200 यू शेप गार्टर रखे गए जो अपने आप में एक अनोखा रेकॉर्ड है। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) के लिए डीएमआरसी इस मेट्रो लाइन का निर्माण कर रही है।

मीडिया से बात करते हुए मंगू सिंह ने बताया, ‘यह ट्रैक एक बेहतरीन उदाहरण होगा। यह ना सिर्फ देश का सबसे जल्दी बनने वाला यानी महज ढाई साल बनकर तैयार होने वाला मेट्रो प्रॉजेक्ट होगा बल्कि यह देश का सबसे किफायती मेट्रो प्रॉजेक्ट भी होगा। आमतौर पर एक एलिवेटेड ट्रैक बनाने में 3 साल का वक्त लगता है।’ अधिकारियों की मानें तो अक्वा लाइन का काम इसलिए भी तेज गति से आगे बढ़ रहा है क्योंकि इस प्रॉजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण बेहद आसानी से हो गया। जबकि डीएमआरसी को अपने मेट्रो के तीसरे फेज के लिए जमीन अधिग्रहण में सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) के एमडी संतोष यादव ने बताया कि अक्वा लाइन 10 मेगावॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगी जबकि सभी 21 स्टेशनों पर एक खास थीम बनाई जाएगी।

संतोष यादव ने बताया, ‘इस साल जुलाई के महीने तक पहली मेट्रो यहां पहुंच जाएगी और साल 2017 के आखिर तक अक्वा लाइन की मेट्रो शुरू भी हो जाएगी जो अपने शेड्यूल से 3 महीने पहले चलेगी। सबसे पहली मेट्रो नॉलेज पार्क स्थित डीपोट स्टेशन से ग्रेटर नोएडा के 6 किलोमीटर के इलाके में चलेगी।’ अक्वा लाइन को डीएमआरसी के ब्लू लाइन से नोएडा सिटी सेंटर मेट्रो पर जोड़ा जाएगा। डीएमआरसी भी ब्लू लाइन को नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा सेक्टर 62 तक बढ़ाने का काम कर रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News