ट्रैवल एक्सपीरियंस को यादगार बनाने से मिला कमाई का रास्ता

विनय द्विवेदी, नई दिल्ली

विनीत बुदकी और उनकी पत्नी निधि वर्मा 2014 में पैरिस घूमने गए। वे काफी समय से इस छुट्टी का इंतजार कर रहे थे और इसका पूरा मजा लेना चाहते थे। हालांकि, उनकी यह तमन्ना पूरी नहीं हुई। पैरिस ट्रिप में वह पहले दिन एफिल टावर देखने पहुंचे, लेकिन वह बंद था। दूसरे दिन वह टावर के टॉप पर नहीं जा सके, क्योंकि वहां बहुत ज्यादा भीड़ थी। वह कई चीजों का मजा उठाने से चूक गए, जिसका पता उन्हें यात्रा के खत्म होने के बाद लगा। विनीत बताते हैं, ‘यह यात्रा बहुत अस्त-व्यस्त रही।’ उन्होंने पाया कि इन-डेस्टिनेशन इंफर्मेशन की कमी के कारण, वह अपनी छुट्टियों का मजा लेने से चूक गए।

पैरिस यात्रा के छह महीने बाद विनीत और उनकी पत्नी निधि ने गाइडो की शुरुआत की। विनीत और निधि ने कॉलेज के दोस्तों प्रशांत चौधरी और दर्शन शर्मा के साथ मिलकर इस इनडेस्टिनेशन ट्रैवल सर्विस और इंफर्मेशन प्रवाइडर की शुरुआत की। गाइडो ऐसा प्लैटफॉर्म है, जो टूर ऐंड ऐक्टिविटी मार्केटप्लेस की तरह काम करता है और यह ऑडियो-विजुअल ट्रैवल कॉन्टेंट, रेस्ट्रॉन्ट, स्पा और क्लब बुकिंग की सुविधा देता है। गाइडो शुरू करने का मकसद ट्रैवलर्स के लिए इन-डेस्टिनेशन एक्सपीरियंस को बढ़ाना है।

टूर और ऐक्टिविटीज सेल्स से मिलने वाला कमिशन, होटल्स, रेस्ट्रॉन्ट्स से मिलने वाला बुकिंग मार्जिन, संबद्ध पार्टनर्स के जरिए मिलने वाले कमिशन और ऑडियो-वीडियो गाइड्स की बिक्री से मिलने वाला पैसा ही इसका रेवेन्यू है। गाइडो के को-फाउंडर और सीईओ विनीत का कहना है, ‘हमारे इनडेस्टिनेशन प्रॉडक्ट्स ट्रैवलर्स के लिए सच्ची सलाह देने वाले बन सकते हैं। हम टूर बुकिंग और ऐक्टिविटीज पर भी अपनी राय देते हैं।’ इस स्टार्टअप ने ट्रैवल एजेंसियों, टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट्स और टूरिजम बोर्ड्स के साथ भी गठजोड़ किया है। इसके प्रमुख क्लायंट्स में मेकमायट्रिप, एमेडस इंडिया, मीकॉन्ग टूरिजम और वर्ल्ड फ्री जोन्स ऑर्गनाइजेशन शामिल हैं। शुरुआत में फंडिंग, पार्टनरशिप और रेवेन्यू मॉडल को दुरुस्त करना गाइडो के लिए अहम चुनौतियां थीं।

प्रॉडक्ट डिवेलपमेंट पर फोकस, एक मजबूत टीम बनाना और बिजनस नेटवर्किंग ने इन बाधाओं को पार करने में फाउंडर्स की मदद की। विनीत बताते हैं, ‘हम भाग्यशाली थे कि हमारे प्रॉडक्ट को व्यापक स्वीकार्यता मिली।’ कामकाज शुरू करने के लिए फाउंडर्स ने 70 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट किया था। फरवरी 2015 में स्टार्टअप को इन्वेस्टर्स के एक ग्रुप से 65 लाख रुपये की फंडिंग मिली। इस फंडिंग से प्रॉडक्ट डिवेलपमेंट, बी-टु-बी पार्टनरशिप और ब्रैंड बिल्डिंग में मदद मिली। गाइडो को एशिया में रेड हेयरिंग टॉप 100 स्टार्टअप्स की लिस्ट में जगह मिली है। उसे दुबई में हुए ग्लोबल ऐप समिट में टॉप ऐप अवॉर्ड मिला है। पहले साल (2014-15) में स्टार्टअप का रेवेन्यू 20 लाख रुपये रहा। कंपनी को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में वह 1.6 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट करेगी। कंपनी की चालू वित्त वर्ष में 25-50 डेस्टिनेशन तक अपनी फुल रेंज सर्विसेज का विस्तार करने की योजना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business