जन शिकायतों का प्रभावी निपटान करने पर सीबीडीटी को सरकार ने किया सम्मानित

नयी दिल्ली, चार सितंबर भाषा जन शिकायतों का सफलतापूर्वक निस्तारण करने के लिए केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी को कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा आज सम्मानित किया गया। सीबीडीटी आयकर विभाग के लिए नीति बनाने वाली शीर्ष संस्था है।

सीबीडीटी सहित पांच विभागों को तीन श्रेणियों में सम्मानित किया गया। यह सम्मान मिलने वाली शिकायतों और उनके निस्तारण के आधार पर दिया गया है।

प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग तथा उार पूर्वी क्षेत्र के मंत्रालय को एक तिमाही में 300 शिकायतों तक प्राप्त मंत्रालयों या विभागों की श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय को तीन महीने में 300 से अधिक से लेकर 2,000 तक शिकायतें मिलने वाले संगठनों की श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

जबकि सीबीडीटी को सरकारी विभागों की तीसरी श्रेणी जिसमें किसी एक तिमाही के दौरान 2,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई और उनका निस्तारण किया गया में सम्मानित किया गया है।

सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा, 8220 सीबीडीटी द्वारा जन शिकायतों को दूर करने के लिए अपनाई जाने वाली व्यवस्था से अन्य विभागों को सीखना चाहिए।8221

उन्होंने कहा कि सरकार को हर साल प्राप्त होने वाली शिकायतों की संख्या 12 लाख पहुंच चुकी है। इससे लोगों का सरकार की शिकायत निपटान प्रणाली में बढते विास का संकेत मिलता है।

उन्होंने राज्यों से भी अपील की है कि वह अपनी शिकायत निपटान प्रणाली को अधिक प्रभावी बनायें।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business