गोरखपुर के BRD अस्पताल में पिछले साल हुई थीं ज्यादा मौतें: रिपोर्ट

नई दिल्ली
गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में इंसेफलाइटिस और ऑक्सिजन की कमी के चलते हुई मौतों के चलते देश भर में हलचल है। वहीं, दिल्ली के डॉक्टरों के एक पैनल ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में कहा है कि बीते साल के मुकाबले इस वर्ष अस्पताल में मौतें कम हुई हैं। डॉक्टरों के पैनल ने गोरखपुर जाकर पूरे मामले की पड़ताल करने के बाद केंद्र सरकार के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव को अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

7 अगस्त से अब तक इंसेफलाइटिस समेत कई कारणों से इस अस्पताल में नवजातों समेत 70 बच्चों की मौत हो चुकी है। इनमें से कई मौतें कथित तौर पर ऑक्सिजन की कमी के चलते भी हुई हैं। हालांकि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ऐसी रिपोर्ट्स को खारिज कर रही है।

पैनल में शामिल एक डॉक्टर ने बताया, ‘हमने अपनी रिपोर्ट अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में हमने यह पाया है कि इसी अवधि में बीते वर्ष इस साल की तुलना में ज्यादा मौतें हुई थीं। अस्पताल प्रशासन से पूरा डेटा लेने और उसका विश्लेषण करने के बाद हम अंतिम रिपोर्ट सौंपेंगे।’

टीम ने कहा कि इस साल जुलाई के महीने में 200 मौतें हुई हैं, जबकि पिछले साल जुलाई में ही 292 लोगों की जान चली गई थी। डॉक्टरों के तीन सदस्यीय पैनल में सफदरजंग हॉस्पिटल के बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष हरीश चैलानी, सुषमा नांगिया और एमके अग्रवाल शामिल थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, उत्तर प्रदेश न्यूज़, Latest UP News in Hindi, यूपी समाचार