कारोबारियों में दहशत, पुलिस पर सवाल

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

चांदनी चौक मेन बाजार में जूलरी शॉप पर हुई बड़ी चोरी ने इलाके की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कारोबारी इस बात से हैरान और दुखी हैं कि मेन बाजार में चोरी हो गई और चोर दुकान के 16 ताले तोड़कर माल ले उड़े। कारोबारियों का कहना है कि रात की बात तो अलग है, बाजार में दिन में भी चोरी, छीनाझपटी और लूट की वारदातें बढ़ रही हैं। बाजार में पुलिस व्यवस्था को लेकर सवाल उठा रहे हैं कारोबारी।

जूलर कारोबारियों की सबसे बड़ी संस्था दि बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश सिंघल इस बात से हैरान है कि मेन बाजार की जूलरी शॉप के इतने अधिक ताले तोड़कर चोरी हो गई और उसका किसी को पता तक नहीं चला। उन्होंने कहा कि जूलरों के साथ ये कोई पहली घटना नहीं है। हाल के महीनों में इलाके की चार जूलर्स शॉप्स को निशाना बनाया गया। वहां से करोड़ों रुपये का माल चोरी हो गया। दुकानों के ताले लगातार टूट रहे हैं और चोर अभी तक पकड़े नहीं जा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर दुख जताया कि इलाके में रात को कहीं भी पुलिस पिकेट नहीं लगती है। वहां किसी भी सड़क पर रात को पुलिस नजर नहीं आती। सीधी सी बात यह है कि चोर वाहन में आए होंगे। अगर इलाके में पुलिस पिकेट होती तो चोरों की जानकारी मिल सकती थी। बाजार के हालात इतने खराब हो चुके हैं कि दिन
में वहां कारोबारी लूट रहे हैं, आने वाले लोगों का माल छीना जा रहा है और लूट की वारदातें बढ़ रही हैं। सिंघल ने बाजार में रात में पुलिस की व्यापक व्यवस्था की मांग की है।

दरिबा जूलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन निर्मल जैन और अध्यक्ष तरुण गुप्ता भी इस बात से परेशान हैं कि बाजार में लगातार जूलर्स को निशाना बनाया जा रहा है। बाजार में जूलरों की सैंकड़ों दुकानें और उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बाजार में दुकानों से ताला टूट रहे हैं, दुकानदारों और कर्मचारियों को लूटा जा रहा है, ग्राहक तक निशाना बन रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कारोबारी नेताओं के अनुसार सुरक्षा को लेकर बाजार की हालत बुरी है। हम पुलिस अफसरों से इस बाबत शिकायत करते हैं तो बस आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिलता है। उन्होंने इस बात पर भी निराशा जताई है कि बाजार में जो भी वारदातें होती हैं, उसकी जांच की जानकारी हमें नहीं दी जाती है। कितना माल बरामद हुआ, ये भी कारोबारियों को पता नहीं चल पाता।

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव के अनुसार चांदनी चौक की सुरक्षा व अन्य मसलों को हम लगातार कोर्ट में उठा रहे हैं। कोर्ट से लगातार पुलिस और शासन को चेतावनी मिल रही है, लेकिन नतीजे सकारात्मक नजर नहीं आ रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था का तो बाजार में बुरा हाल। विदेशी पर्यटक तक लूटे जा रहे हैं, ग्राहकों से छीनाझपटी आम बात है। उन्होंने कहा कि अगर बाजार से अवैध रिक्शा हटा दिए जाएं और अवैध पार्किंग पर रोक लग जाए तो कानून व्यवस्था में खासा सुधार हो सकता है। इनके चलते ही बाजार में अपार भीड़ रहती है और वारदातें होती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi