करंट ने बना दिया अपंग, आखिर जिम्मेदार कौन?

विवेक कुमार, ग्रेटर नोएडा : उस्मानपुर गांव में करीब 2 साल पहले दो बच्चियां अपने घर की छत पर खेल रहीं थी। छत को एक बिजली की तार टच कर रही थी। इस कारण दोनों बच्चियां तार की चपेट में आ गईं। इस हादसे में सायरा नाम की बच्ची बुरी तरह झुलस गई थी। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने पर सरकारी खर्च पर बच्ची का इलाज किया जा रहा है। कुछ ऐसा ही मामला रबूपुरा थाना क्षेत्र के मोहम्मदाबाद खेड़ा गांव का है। यहां एक व्यक्ति हाइटेंशन लाइन की चपेट में आकर अपंग हो गया है। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण उसका इलाज नहीं हो पा रहा, जिस कारण उसकी जान पर बन आई है। साथ ही यह सवाल भी उठता है कि ऐसी तमाम घटनाओं के लिए आखिर कौन जिम्मेदार है।
मोहम्मदाबाद खेड़ा गांव का कन्हैया उर्फ अल्लू (30) गांव में ही मजदूरी करता है। उसके घर के ऊपर से गुजर रही 11 हजार वॉल्ट की हाइटेंशन लाइन लंबे समय से ढीली थी। कन्हैया ने लिखित में बिजली विभाग के जेई व एसडीओ से इस बाबत शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। कन्हैया का कहना है कि परिणामस्वरूप 15 जून की दोपहर वह तार की चपेट में आ गया, जिससे उसकी आंखें खराब हो गई और पूरा चेहरा झुलस गया। अब उसके हाथ-पैर भी काम नहीं कर रहे। कन्हैया ने बताया कि उसके इलाज के लिए 8 लाख रुपये की जरूरत है। घर बेचकर 5 लाख रुपये तो जुटा लिए हैं, लेकिन अब भी पूरे रुपये नहीं हुए हैं। कमाई का जरिया बंद हो जाने से उसके तीनों बेटे व 1 बेटी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं।
वहीं पीड़ित की पत्नी की मंजू का कहना है कि बिजली विभाग की लापरवाही से उसके पति की यह हालत हुई है। उस समय रबूपुरा पुलिस ने आरोपी एसडीओ व जेई के खिलाफ केस तक दर्ज नहीं किया था। बाद में जिले के सीनियर अफसरों के कहने पर केस दर्ज हुआ था, लेकिन अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है। साथ ही कई बार गुहार लगाने पर भी बिजली विभाग ने इलाज में मदद नहीं की। अब सरकार से आर्थिक मदद मांगने के लिए डीएम से मिलेंगे।
वर्जन
हादसे वाले दिन पीड़ित कन्हैया लोह का पाइल लेकर कहीं जा रहा था। उस रास्ते के ऊपर से 11 हजार वॉल्ट की हाइटेंशन लाइन गुजर रही थी। कन्हैया ने पाइप को इतना ऊपर उठाया हुआ था कि वह तार की चपेट में आ गया। इस मामले में बिजली विभाग की कोई गलती नहीं है।
– सोनू रस्तोगी, एसडीओ बिजली विभाग रबुपुरा

एरिया में बिजली से हुए कुछ हादसे
– अगस्त 2014 में दनकौर के पुरुषोत्तम की करंट लगने से हुई मौत
– 23 जून को ठसराना गांव के बंटी की हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से हुई मौत
– 23 जनवरी 2013 को निलौनी मिर्जापुर गांव में एक बच्ची बिजली की लूज लाइन की चपेट में आ गई
– 20 जनवरी 2013 में उस्मानपुर गांव में छत से टच हो रही बिजली की तार की चपेट में आकर सायरा बानो व रुबि नाम की दो बच्चियां झुलसी गईं, जिसमें से सायरा बानो गंभीर रूप से घायल हो गई थी
– 2012 में हरिश्चंद नाम के युवक की बिजली की चपेट में आने से हुई मौत
– 2012 में रोहित नाम का युवक करंट लगने से हुआ अपंग

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार