डेंगू पर दिल्ली सरकार को बुलानी पड़ी कैबिनेट मीटिंग

नई दिल्ली

दिल्ली पर डेंगू का प्रकोप देखते हुए दिल्ली सरकार ने कैबिनेट की आपातकालीन बैठक भी बुलाई। करीब ढाई घंटे चली मैराथन बैठक में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान प्राइवेट अस्पताल जाने वाले डेंगू के मरीजों को हो रही परेशानी पर चर्चा हुई और इससे निपटने के लिए सख्ती बरतने की जरूरत बताई गई।

सरकार ने तय किया है कि इस संबंध में जल्द ही कुछ ऑप्शंस फाइनल किए जाएंगे और उन पर अमल करने के लिए विशेष सत्र बुलाने पर भी जल्द ही फैसला किया जाएगा, ताकि लापरवाही करने वाले प्राइवेट अस्पतालों के साथ सख्ती से निपटा जा सके।

कैबिनेट में मंत्रियों ने इस बात पर भी जोर दिया कि डेंगू के मामले में प्राइवेट अस्पतालों की जवाबदेही तय करने की जरूरत है और इसके लिए एक प्रभावी पेशंट केयर सिस्टम इंट्रोड्यूज करना पड़ेगा। इस बारे में सरकार जल्द ही कोई फैसला लेगी। कैबिनेट ने डेंगू से निपटने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई तैयारियों को भी रीव्यू किया और उनमें सुधार करने के लिए सुझाव दिए।

कैबिनेट ने एक राय से यह भी निर्णय लिया कि डेंगू को लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान को तेज करने की जरूरत है, ताकि लोगों को समझ आ सके कि उन्हें बिना वजह अस्पतालों के चक्कर काटने और बुखार आने पर एकदम से पैनिक करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए बड़े पैमाने पर ऐड कैंपेन और एसएमएस कैंपेन चलाने पर सहमति बनी है। कैबिनेट में डेंगू से मरने वाले लोगों के परिजनों को दिल्ली सरकार की तरफ से कुछ मुआवजा या अन्य तरह की राहत दिए जाने के विकल्प पर भी विचार हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times