ओबामा ने अपने ही लोगों से कहा कि ‘अब बहुत हो गया’

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बंदूक के बल पर फैलायी जा रही हिंसा की घटनाओं की निंदा की और ‘बहुत हो चुका’ कहते हुए सैन्य इस्तेमाल शैली वाले इन हथियारों पर कठोर नियंत्रण का फिर से आह्वान किया। एक व्यक्ति ने शनिवार को कोलोराडो राज्य में एक परिवार नियोजन केंद्र में घुस कर अंधाधुंध गोलियां चलाईं जिससे तीन लोगों की मौत हो गयी और नौ अन्य घायल हो गए थे। ओबामा ने एक बयान में कहा कि आसानी से उपलब्ध होने वाले इन हथियारों के बारे में अब जरूर कुछ करना होगा। अब बहुत हो चुका।

37 साल के रॉबर्ट लेविस नाम का एक शूटर कोलोराडो के परिवार नियोजन केंद्र में घुस गया था। उसने हथियार के दम पर पूरे क्लिनिक को 6 घंटे तक बंधक बना रखा था। इस फायरिंग में एक पुलिसकर्मी समेत तीन की मौत हुई है। इसमें 9 से ज्यादा लोग जख्मी भी हुए हैं। आखिर में उसने आत्मसमर्पण कर दिया था। फिलहाल वह पुलिस की हिरासत में है। इससे पहले हाल ही में एक और ऐसा ही वाकया हुआ था। अमेरिका में गनमैन द्वारा इस तरह के अटैक इन दिनों आम होते दिख रहे हैं।

ओबामा ने कहा कि कहा कि संदिग्ध के पास हथियार था और उसने इसी के बल पर पूरे हॉस्पिटल को बंधक बनाकर रखा। अमेरिकी प्रेजिडेंट ने कहा कि यह इतना साधारण नहीं है। उन्होंने कहा कि हम इसे सामान्य होने तक इंतजार नहीं करेंगे। ओबामा ने कहा, ‘यदि हमलोग इसे लेकर सच में चिंतित हैं…यदि हमलोग इस पर अपना विचार रखते हैं और फिर से प्रार्थना करते हैं तो भगवान को भी पता है कि आखिर कितनी बार। अब हमें इस पर कुछ करना होगा। आखिर हथियारों की इतनी आसान उपलब्धता कैसे है?’

यह वाकया तब हुआ जब अमेरिकी थैंक्सगिविंग डे मना रहे थे। इस मौके पर वहां के नागरिक अपने परिवार के साथ उत्सव में शरीक होते हैं। कोलोराडो स्प्रिंग पुलिस चीफ पीटर केरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह इस बारे में बिल्कुल अनभिज्ञ थे। उन्होंने कहा कि इस हमले को लेकर उनके पास कोई पूर्व सूचना नहीं थी। पीटर ने कहा कि अमेरिका में ऐसी वारदातों में बढ़ोतरी चिंता का विषय है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,