ऑड-ईवन: सरकार की रहेगी भागीदारी

रामेश्वर दयाल

दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन फार्म्युले को प्रभावी बनाने के लिए उसे खुद भी अपनाने का मन किया है। इस दौरान सरकार के मंत्री साइकलों का इस्तेमाल करेंगे, साथ ही कारों को पूल भी करेंगे। सरकार ने अपने विभागों के अफसरों को भी आदेश जारी किए हैं कि सरकारी कारों को पूल करें। दूसरी ओर इस फार्म्युले का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ शासन आज भी सख्ती दिखाने के मूड में है।

राजधानी में शुक्रवार से ऑड-ईवन फार्म्युला, पार्ट-2 लागू हो चुका है। इस फार्म्युले को प्रभावी बनाने के लिए पुलिस व प्रशासन से खासी सख्ती दिखाई और नियमों का उल्लंघन करने वाले 1311 वाहन चालकों का चालान काट दिया। इनमें दिल्ली के वाहनों के अलावा दूसरे राज्यों के वाहन भी शामिल थे। इस कार्यक्रम में सरकार की सहभागिता भी नजर आए, इसके लिए मंत्री व सरकारी अफसर भी इस फार्म्युले को अपनाने का पूरा मूड बनाए हुए हैं। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज घोषणा कर दी है कि जिस दिन उनका वाहन इस फार्म्युले की जद में आएगा, वह साइकल का प्रयोग करेंगे। पिछली बार भी इस फार्म्युले के दौरान उन्होंने साइकल का प्रयोग किया था। बताते हैं कि दिल्ली सरकार के अन्य मंत्री भी कार पूल करने के अलावा साइकल से आने का मन बना रहे हैं। पिछली बार कपिल मिश्रा ने भी साइकल का इस्तेमाल किया था तो इमरान हुसैन और संदीप कुमार ने सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग किया था।

ऑड-ईवन फार्म्युले के अनुसार इसके नियमों में मुख्यमंत्री के वाहनों को छूट दी गई है, लेकिन सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि वह इस नियम का पालन करेंगे और जरूरत पड़ने पर सरकार के मंत्रियों व अफसरों के साथ सरकारी वाहन पूल करेंगे। उन्होंने अपने अफसरों को भी ताकीद किया है कि इस फार्म्युले को प्रभावी बनाने और जनता में पॉजिटिव संदेश छोड़ने के लिए सरकारी कारों को पूल करें। दूसरी ओर इस फार्म्युले को लेकर शासन ने आज भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। सुबह से ही सड़कों पर चौराहों पर चालान काटने वालों की टीम तैनात नजर आई। इसके अलावा सिविल डिफेंस के वॉलिन्टियर भी सड़कों पर तैनात दिखे। इनमें लड़कियों की संख्या भी काफी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi