एक-दूसरे के खिलाफ नहीं, एक-दूसरे के साथ खेलेंगे फेडरर और नडाल

न्यू यॉर्क

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल की प्रतिस्पर्धा किसी से छिपी नहीं है। लंबे समय तक टेनिस कोर्ट पर एकतरफा राज करने वाले फेडरर को जब नडाल की तगड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है तो देखनेवालों को मजा आ जाता है। वैसे आपने कभी सोचा है कि जब दोनों खिलाड़ियों को एक-दूसरे के खिलाफ खेलते देखने में इतना मजा आता है तो दोनों को साथ खेलते देखने में कितना मजा आएगा।

भले आपको यह बात अजीब लगे, लेकिन टेनिस-प्रेमियों का यह ख्वाब पूरा होने वाला है। अगले साल होने वाले लेवर कप का पहला मैच फेडरर और नडाल एक साथ खेलेंगे। इस डबल्स मैच में नडाल और फेडरर एक तरफ होंगे, जबकि दूसरी तरफ कौन सी जोड़ी होगी, यह अभी तक तय नहीं हुआ है।

नडाल और फेडरर के आंकड़ों को जोड़ें तो दोनों अब तक 31 मेजर टूर्नमेंट जीत चुके हैं। जिस टेनिस इवेंट में ये दोनों खिलाड़ी एक साथ खेलने जा रहे हैं, वह गॉल्फ के राइडर कप जैसा है। इसका नाम ऑस्ट्रेलिया के महान टेनिस खिलाड़ी रॉड लेवर के नाम पर रखा गया है।

टेनिस में एक साल में चार ग्रैंडस्लैम टूर्नमेंट होते हैं और रोवर ने 1969 में ये सभी ग्रैंडस्लैम जीतकर इतिहास रच दिया था। वह एक ऐसा दो बार कर चुके हैं और 1969 के बाद से अब तक कोई भी खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर पाया। वह छह साल तक लगातार नंबर वन रहे।

उनके नाम पर हो रहे इस इवेंट में एक टीम यूरोपियन खिलाड़ियों की होगी, जबकि दूसरी टीम ‘बाकी दुनिया’ की होगी। 2017 में 22 से 24 सितंबर के बीच यह इवेंट प्राग में आयोजित किया जा रहा है। अपने जमाने के कड़े प्रतिद्वंदी रहे जॉर्न बोर्ग (यूरोप) और जॉन मैकेनरो (वर्ल्ड टीम) को अपनी-अपनी टीमों का कप्तान घोषित किया गया है।

इस खबर को इंग्लिश में पढ़ें: Federer, Nadal to team up in Laver Cup

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Tennis Sports News, Khel News