‘उड़ती दिल्ली’ के खिलाफ ऐक्टिव मोड में सरकार

तरुण सिसोदिया, नई दिल्ली
पंजाब में नशे के खिलाफ जोर-शोर से अभियान चला रही आम आदमी पार्टी की सरकार ‘उड़ती दिल्ली’ के खिलाफ एक्टिव मोड में आ गई है। चार एंटी ड्रग सेंटर तैयार किए गए हैं। इनमें दो पुरुष, एक महिला और एक बच्चों का है। जल्द ही सीएम अरविंद केजरीवाल या फिर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया इनका उद्घाटन कर सकते हैं।

एंटी ड्रग सेंटर दिल्ली सरकार के दिल्ली शहरी आश्रय विकास बोर्ड (डीयूएसआईबी) के सहयोग से तैयार किए गए हैं। इसके लिए सामाजिक संस्था एसपीवाईएम का सहारा लिया जा रहा है। सेंटर्स में बेघर पुरुष, महिला और बच्चों को नशे से मुक्त करने का प्लान है। तीन सेंटर दो पुरुष और एक बच्चों वाला शुरू किया जा चुका है, जबकि महिलाओं वाला सेंटर भी जल्द ही शुरू किए जाने का प्लान है। महिला सेंटर के लिए डॉक्टर्स, काउंसलर आदि की नियुक्ति कर दी गई है। महिलाओं का सेंटर पर्दाबाग इलाके में बनाया गया है, जबकि बच्चों का दिल्ली गेट। पुरुषों का एक सेंटर दक्षिण पुरी और दूसरा कोटला मुबारक पुर में है।

बच्चों के सेंटर में अभी 45 बच्चों का ईलाज और उनकी काउंसलिंग की जा रही है। वहीं पुरुषों के सेंटर में अभी 30-30 के आसपास पुरुष हैं। बच्चों के सेंटर की काउंसलर जाह्नवी का कहना है कि नशे के आदि बच्चों को यहां लाया जाता है और जरूरत के मुताबिक दवाई दी जा है। इसके अलावा इनकी काउंसलिंग की जाती है, ताकि नशे के बुरे प्रभाव के बारे में जान सकें। मेडिटेशन और योग भी बच्चों को कराया जाता है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि जल्द ही महिला सेंटर का उद्घाटन सीएम अरविंद केजरीवाल या फिर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कर सकते हैं। इसलिए अभी तक इसका उद्घाटन नहीं किया गया।

‘बेघरों में नशे की लत ज्यादातर देखी गई है। यह लोग भी सामान्य लोगों की तरह जीवन जी सकें, इसके लिए इसके लिए यह सेंटर बनवाए गए हैं। आने वाले दिनों में और भी सेंटर बनाने का प्लान है, ताकि नशे की लत से बेघर जल्द से जल्द छूट सकें।’
बिपिन राय, मेंबर, डीयूएसआईबी

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi