इस्लामिक स्टेट की पोस्टर गर्ल सैली जोन्स के मारे जाने की खबर, ‘वाइट विडो’ के नाम से थी मशहूर

लंदन
ISIS की पोस्टर गर्ल और दुनिया की मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी सैली जोन्स के IS के गढ़ माने जाने वाले सीरिया के रक्का में मारे जाने की खबर है। ब्रिटेन की रहने वाली जोन्स अपने नन्हे बेटे को साथ लेकर ISIS आतंकवादी जुनैद हुसैन से शादी रचाने सीरिया चली गई थी। सैली जोन्स को ‘वाइट विडो’ के नाम से भी जाना जाता है। सीरिया के रक्का में आतंकी जुनैद हुसैन से शादी के बाद वह ISIS के लिए मुख्य रिक्रूटर के तौर पर उभरी थी। 2013 में वह अपने 10 साल के बच्चे के साथ ब्रिटेन छोड़कर सीरिया चली गई। उसका पति ISIS के लिए डिजिटल अभियान चलाता था और 2015 में एक ड्रोन अटैक में मारा गया। अपने पति की मौत के बाद जोन्स को ‘वाइट विडो’ के नाम से जाना जाने लगा।

जुनैद की मौत के बाद जोन्स ने ट्विटर पर लिखा था कि उसे अपने पति की मौत पर गर्व है। उसने लिखा है, ‘मुझे अपने पति पर गर्व है जिन्हें अल्लाह के सबसे बड़े दुश्मन ने मारा है।’ जोन्स ने धर्मपरिवर्तन करके इस्लाम अपनाया था। वह ISIS के लिए प्रॉपेगैंडा फैलाती थी। वह उन लोगों की सूची भी प्रकाशित कर चुकी है जो ISIS की ‘किल लिस्ट’ में शामिल थे। उसने सोशल मीडिया पर अपनी इस इच्छा का ऐलान किया था कि वह ईसाइयों का सिर कलम करना चाहती है। सैली जोन्स को ‘वाइट विडो’ के अलावा उम्म हुसैन अल-ब्रितानी नाम से भी जाना जाता है। 50 साल की जोन्स कई बार ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोप में आतंकी हमलों की धमकी दे चुकी है।

जोन्स पर 2015 में कथित रूप से ब्रिटेन की महारानी और प्रिंस फिलिप को मारने की साजिश में शामिल होने का आरोप था। इसी साल ब्रिटेन के तत्कालीन पीएम डेविड कैमरून ने कहा था कि जोन्स के पति ने पश्चिम में बर्बर हमले की योजना बनाई थी। जोन्स ब्रिटेन के केंट की रहने वाली थी। वह अपने माता-पिता की एकमात्र बेटी थी। उसके पिता एक सब्जी विक्रेता थे। जोन्स के माता-पिता के बीच तलाक होने के बाद जोन्स के पिता ने आत्महत्या कर लिया था। उस समय जोन्स 10 साल की थी।

आतंकी साजिशों में शामिल होने की खबरों के बाद जोन्स पूरी दुनिया की सुरक्षा एजेंसियों के रेडार पर आ गई थी। कहा जा रहा है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने ब्रिटिश खुफिया एजेंसी MI6 को बताया था कि जोन्स सीरिया और इराक की सीमा के नजदीक जून में मारी गई है। कहा जा रहा है कि जोन्स रक्का से भागने की कोशिश में ड्रोन हमले में मारी गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें