इलाहाबाद: मेयर की सीट बीजेपी को, लेकिन वार्डों में एसपी पड़ी भारी

इलाहाबाद
इलाहाबाद की मेयर सीट बीजेपी ने जीत ली है। बीजेपी की अभिलाषा गुप्ता नंदी ने इतिहास रचते हुए अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी विनोद चंद्र दुबे को 63384 मतों से पराजित किया। अभिलाषा को 131297 मत मिले। अभिलाषा ने पहले दौर से ही बढ़त बना ली थी जो अंत तक कायम रही। दूसरे स्थान पर रहे विनोद चंद्र दुबे को 67913 मत मिले। तीसरे स्थान बीजेपी के बागी रहे कांग्रेस के प्रत्याशी विजय मिश्रा को मिला। विजय मिश्रा को 64579 मत मिले। बीएसपी के प्रत्याशी रमेश चंद्र केसरवानी दौड़ में काफी पीछे रहे और उन्हें 24969 मत मिले। मेयर के लिए 24 प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें आम आदमी पार्टी के सलिल श्रीवास्तव भी शामिल हैं। जिन्हें सिर्फ 4695 मत मिले। उनसे आगे और पांचवें स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी फूलचंद्र दुबे रहे। जिन्हें 10086 मत मिले।

मेयर की सीट जीतने वाली बीजेपी वार्डों में संघर्ष करती नजर आयी। शहर के 80 वार्डों में से 22 पर बीजेपी को जीत मिली। जबकि 24 समाजवादी पार्टी के हिस्से आयीं। कांग्रेस के हिस्से सिर्फ 11 सीटें ही आयीं। जबकि कांग्रेस ने इस चुनाव में कई बड़े नेताओं को चुनाव में उतारा था। शहर में पार्षद की 18 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की। पहली बार एआईएमआईएम को शहर में एक सीट मिली है। शिव सेना ने भी एक सीट पर जीत दर्ज की है। जबकि बहुजन समाज पार्टी को 3 सीटों पर जीत मिली।

पहले बीजेपी प्रत्याशी को जिताया फिर कांग्रेस, हंगामा
वार्ड 51 की मतगणना के दौरान मतगणना कर्मियों की लापरवाही के चलते खूब हंगामा हुआ। इस मामले में डीएम ने बाद में कार्यवाही करते हुए संबंधित आरओ राजीव श्रीवास्तव को निलंबित भी कर दिया। दरअसल इस वार्ड में कांग्रेस प्रत्याशी अल्पना निषाद और बीजेपी की उमा निषाद के बीच कांटे की टक्कर थी। मतदान कर्मियों ने वार्ड के 9 बूथों की गणना के दौरान एक लापरवाही कर दी। उन्होंने 536 नंबर बूथ के वोटों की गणना दो बार कर दी और 538 नंबर बूथ के वोट गिने ही नहीं गए। इसके बाद बीजेपी की उम्मीदवार अल्पना को विजयी घोषित कर दिया गया। बीजेपी उम्मीदवार सर्टिफिकेट के लिए रूक गयीं जबकि कांग्रेस उम्मीदवार घर लौटने लगीं। इसी दौरान आरओ ने गड़बड़ी पकड़ ली और कांग्रेस उम्मीदवार को फोन कर वापस आने के लिए कहा। जब 538 नंबर बूथ के मतों की गणना हुई तो अल्पना जीत गयीं। इसके बाद बीजेपी समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया। डीएम ने दोनों प्रत्याशियों से बात की और मतों की दोबारा गणना करायी। तब जाकर मामला शांत हुआ।

बीजेपी के अपने दिग्गजों के वार्ड में जीते ‘बेगाने’
मेयर की सीट जीतने पर शहर के दिग्गज बीजेपी नेताओं को शीर्ष नेतृत्व से भले ही खूब शाबाशी मिल रही हो, इस जीत का एक स्याह पहलू भी है। वह यह कि मंत्री, विधायक समेत दिग्गज बीजेपी नेता अपने ‘घर’ में पार्टी का झंडा ऊंचा करने में असफल रहे। इन दिग्गज नेताओं के अपने वार्ड में निर्दल या दूसरे दलों के पार्षदों के सिर पर ही जीत का ताज सजा है।

डेप्युटी सीएम के अपने वार्ड में निर्दल प्रत्याशी राधा देवी जीतीं
डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के गृह जिले की तरह उनके इलाहाबाद स्थित आवास अशोक नगर (वार्ड नंबर3) से निर्दल प्रत्याशी राधा देवी ने जीत दर्ज की है। उन्हें 848 वोट मिले। यहां बीजेपी की प्रत्याशी शोभा 532 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहीं। 552 वोट पाकर बसपा की अर्चना देवी दूसरे और 544 वोट पाकर एसपी की शोभा देवी तीसरे नंबर पर रहीं।

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता के वार्ड में सपा की पार्षद जीती
इसी तरह कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के वार्ड में एसपी की जीत हुई है। बहादुरगंज (वार्ड नंबर 65) में सपा की अरमीना बानो पार्षद चुनी गई हैं। उन्होंने 1199 वोट पाकर अपनी जीत दर्ज की। यहां बीजेपी प्रत्याशी कृष्णा देवी दूसरे नंबर पर रहीं। उन्हें विजेता अरमीना के मुकाबले 121 वोट कम मिले। कृष्णा देवी को कुल 1078 वोट मिले हैं।

सिद्धार्थनाथ के क्षेत्र में बीजेपी से बगावत कर जीते सगे भाई
कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के विधानसभा क्षेत्र शहर पश्चिमी में बीजेपी से बगावत करने वाले अखिलेश सिंह ने वार्ड नंबर 44 में जीत दर्ज की। निर्दल चुनाव लड़कर अखिलेश ने 794 वोट हासिल किए। उन्होंने निर्दल प्रत्याशी गुलाब सिंह को 77 वोटों से हराया। बीजेपी प्रत्याशी निवर्तमान पार्षद चंद्रभूषण 608 वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहे। अखिलेश के भाई मिथलेश सिंह भी निर्दल लड़कर वार्ड नंबर 45 से जीते।

बीजेपी महानगर अध्यक्ष के भतीजे की हार
अवधेश चंद्र गुप्ता के भतीजे मोहित गुप्ता कटरा वार्ड नंबर 53 से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े लेकिन उन्हें एसपी प्रत्याशी अजय यादव ने हरा दिया। महानगर अध्यक्ष के भतीजे मोहित को 1147 और अजय यादव को 1298 वोट मिले। यह हाल तब रहा जब, महानगर अध्यक्ष की पत्नी इससे पहले कटरा से पार्षद रह चुकी हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर