इन देशों में रिटायरमेंट के बाद मिलती है सबसे बेहतरीन पेंशन

नई दिल्ली
दुनिया के कई देशों में रिटायरमेंट के बाद सैलरी से ज्यादा पेंशन मिलती है। कुछ विकसित देशों में यह आंकड़ा विकासशील देशों से भी काफी कम है। नीदरलैंड्स और तुर्की में पेंशनर्स को सैलरी का 102 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिलता है। हैरानी वाली बात यह है कि ब्रिटेन जैसे देश में यह 29 प्रतिशत ही है। ऑर्गनाइजेशन फॉर इकॉनमिक को-ऑपरेशन ऐंड डिवेलपमेंट (OECD) ने 35 सदस्य देशों और अन्य कई देशों के डेटा को स्टडी करने के बाद यह रिपोर्ट जारी की है।

OECD की पेंशन 2017 रिपोर्ट में बताया गया है कि तेजी से विकास करते भारत में पेंशनर्स को सैलरी की 99 प्रतिशत पेंशन मिलती है। पुर्तगाल में यह 95 प्रतिशत है और इटली में 93 प्रतिशत। वर्ल्ड बैंक के डेटा के मुताबिक, सबसे अधिक पेंशन वाले 6 देशों में रिटायर होने के बाद लोग 8 से 11 साल ज्यादा जीते हैं, जापान में यह आंकड़ा 16 साल है।

विकसित देशों की हालत खराब
सैलरी और पेंशन के प्रतिशत के मामले में विकसित देशों की हालत काफी खराब है। OECD देशों में यूके में सैलरी के मुकाबले सबसे कम पेंशन मिलती है। यूके में रिटायर होने पर वर्किंग वेज का 29 प्रतिशत ही मिलता है। OECD के सदस्य देशों का औसत 63 प्रतिशत है और यूरोपीय देशों को 71 प्रतिशत। अमेरिका में रिटायर होने पर सैलरी का 49 प्रतिशत मिलता है और चीन में 83 प्रतिशत है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times