भ्रष्टाचार के मामले में सैमसंग के मालिक से 22 घंटे तक लगातार चली पूछताछ

सोल
भ्रष्टाचार के मामले में सैमसंग ग्रुप के प्रमुख जे वाई ली से लगातार 22 घंटे पूछताछ हुई और लंच में करीब 350 रुपये का खाना दिया गया। भ्रष्टाचार के इस मामले से दक्षिण कोरिया के महाभियोग की प्रक्रिया से निलंबित राष्ट्रपति पार्क कन हे का नाम भी जुड़ा है। 6.2 बिलियन डॉलर (करीब 42 हजार करोड़ रुपये) की संपत्ति के मालिक ली दक्षिण कोरिया की सबसे बड़े कंपनी समूह जैबुल की तीसरी पीढ़ी के प्रमुख हैं।

वह शुक्रवार सुबह सोल स्थित विशेष अभियोजक के दफ्तर से उन्हीं कपड़ों और टाई में बाहर निकले जिन्हें पहनकर वह एक दिन पहले अंदर गए थे। चश्मा लगाए लंबे कद के 48 वर्षीय ली को पर लंबी पूछताछ का असर दिख रहा था। उनसे दो अभियोजकों ने कई पूछताछ की।

दिलचस्प बात यह है कि पूछताछ करने वालों में एक का नाम जैबुल स्निपर था। ली ने दफ्तर से बाहर आने के बाद रिपोर्टरों से बात नहीं की। लेकिन, एक अधिकारी ने बताया, ‘दोनों अभियोजकों और जे ली तब तक नहीं सोए जब तक कि पूछताछ पूरी नहीं हो गई।’ उन्होंने कहा कि पूछताछ के दौरान ली के वकील भी मौके पर मौजूद रहे।

अभियोजक यह जानना चाहते थे कि क्या सैमसंग ने साल 2015 में सैमसंग के आधिपत्य वाली दो कंपनियों के विलय के लिए नैशनल पेंशन फंड का समर्थन हासिल करने के बदले राष्ट्रपति के मित्र चे सुन जे समर्थित एक कारोबार और फाउडेशनों को 30 बिलियन वॉन (करीब 173 करोड़ रुपये) दिया। इसी मामले में ली को संदिग्ध मानते हुए गुरुवार को उन्हें समन भेजा गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business