अमेरिका ने क्यों टाली भारत संग 2+2 वार्ता? यह है वजह

वॉशिंगटन
अमेरिका ने भारत के साथ 6 जुलाई से होने जा रही वार्ता को टाल दिया है लेकिन अभी तक इसकी कोई ठोस वजह नहीं बताई गई है। लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ अगले हफ्ते उत्तर कोरिया जाने वाले हैं और यही कारण है कि भारत संग होने जा रही वार्ता को एक बार फिर टाला गया है।

‘फाइनैंशल टाइम्स’ के लंदन संस्करण में गुरुवार को इससे जुड़ी खबर छपी, जिसमें अमेरिकी सूत्रों का हवाला दिया गया था। अमेरिका ने बुधवार को भारत के साथ इस उच्च-स्तरीय वार्ता को टाला था, जिसके लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अगले हफ्ते वॉशिंगटन जाने वाली थीं और अपने अमेरिकी समकक्षों माइक पॉम्पिओ और जिम मैटिस से मिलने वाली थीं।

2+2 संवाद के जरिए दोनों देशों के रणनीतिक व रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर केंद्रित रहने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पिछले साल जून में अमेरिका की यात्रा पर गए थे तो दोनों पक्षों ने संवाद के इस नए प्रारूप पर सहमति जताई थी।

पढ़ें: डॉनल्ड ट्रंप का आरोप, 100% टैरिफ वसूलता है भारत

यह दूसरी बार है जब अमेरिका ने इस वार्ता को टाला है। इससे पहले यह बैठक इसी साल मार्च में होनी थी लेकिन इसे टाल दिया गया था। उस समय अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने तत्कालीन विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया था, जिसकी वजह से वार्ता नहीं हो सकी थी।

फाइनैंशल टाइम्स के मुताबिक, दूसरी बार वार्ता को इसलिए टाला गया है क्योंकि माइक पॉम्पिओ उत्तर कोरिया जाने वाले हैं। वह 12 जून को सिंगापुर में हुई डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग-उन की ऐतिहासिक मुलाकात के बाद प्योंगयांग के परमाणु निरस्त्रीकरण की योजना पर चर्चा के लिए वहां पहुंचेंगे।

पढ़ें: भारत-यूएस के रिश्तों में आई खटास? 2+2 वार्ता दूसरी बार टली

एक दूसरा कारण यह भी बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच वार्ता का आयोजन करने की वजह से भारत के साथ होने वाली 2+2 डायलॉग को टाल दिया गया है। ट्रंप और पुतिन 15 जुलाई को हेलिंस्की में मिलेंगे।

वार्ता टाले जाने के बाद बुधवार देर शाम जारी बयान में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से कहा गया था, ‘अमेरिका और भारत के रिश्ते प्रशासन के लिए बड़ी प्रमुखता हैं और हमारी भागीदारी को मजबूत बनाने के लिए हम भविष्य में भी काम करेंगे। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में भारत की भूमिका राष्ट्रपति की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में और बढ़ी है, जिससे पता लगता है कि हम वैश्विक शक्ति और मजबूत रणनीतिक और रक्षा सहयोगी के तौर पर भारत के उभरने का स्वागत करते हैं।’ आगे कहा गया, ‘2+2 वार्ता के लिए दोनों पक्षों की सहूलियत के मुताबिक जल्द तारीख तय की जाएगी।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें