अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे से टी20 श्रृंखला जीतकर इतिहास रचा

बुलावायो

उस्मान गनी और गुलबदीन नायब के उम्दा अर्धशतकों से अफगानिस्तान ने दूसरे ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को जिम्बाब्वे पर पांच विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करके दो मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीनस्वीप करके नया इतिहास रचा। अफगानिस्तान आईसीसी का पहला एसोसिएट देश है जिसने दो टी20 मैचों की सीरीज जीती। उसने इससे पहले जिम्बाब्वे को तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 2-1 से हराया था।

इस तरह से वह किसी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ वनडे और टी20 श्रृंखलाएं जीतने वाला पहला एसोसिएट देश भी बन गया है. जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 190 रन बनाये थे लेकिन गनी (45 गेंदों पर 65 रन) और नायब (31 गेंदों पर नाबाद 56 रन) की बदौलत अफगानिस्तान रोमांच से भरे इस मैच में 19.5 ओवर में पांच विकेट पर 191 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहा। इस तरह से सीन विलियम्स (26 गेंदों पर 54 रन) का प्रयास भी बेकार चला गया।
उन्होंने केवल 21 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके जिम्बाब्वे की तरफ से सबसे तेज पचास रन पूरे करने के पिछले रिकार्ड की बराबरी की थी। विलियम्स के अलावा रिचमंड मुतुबामी ने 43, कप्तान एल्टन चिगुंबुरा ने 33 और सिकंदर रजा ने 21 रन का योगदान दिया था।

अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जादरान, आमिर हमजा और गुलबदीन नायब ने दो-दो विकेट लिये। इसके बाद गनी और मोहम्मद शहजाद (24) ने अफगानिस्तान को तूफानी शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 10.4 ओवर में 95 रन जोडे। गनी शुरु से आक्रामक अंदाज में खेले। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाये। बाद में जब रन रेट काफी बढ़ गया था तब मैन आफ द मैच नायब ने बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने सात चौके लगाये।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

IPL 2015 News | IPL 8 मुख्य खबरें , IPL News in Hindi