स्ट्रीट लाइटों की जिम्मेदारी मुहल्ला सभाओं को

रामेश्वर दयाल

दिल्ली सरकार ने राजधानी की स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव व जरूरत के हिसाब से उन्हें लगवाने की जिम्मेदारी मुहल्ला सभाओं को दे दी है। ये सभाएं हर विधानसभा में स्ट्रीट लाइटों की कमी की जानकारी प्राप्त करेंगी और फिर उसके लिए फंड आदि की व्यवस्था करवाएंगी।

दिल्ली सरकार ने आरडब्ल्यूए लेवल तक विकास कार्यों को पहुंचाने और उसकी निगरानी के लिए पूरी दिल्ली में मुहल्ला सभाओं को बनाने का निर्णय लिया है। पिछले साल 11 विधानसभाओं में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इन मुहल्ला सभाओं का गठन किया गया था और डिस्ट्रिक्ट अर्बन डेवलेपमेंट एजेंसी (डूडा) के माध्यम से विकास कार्यों के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि भी मुहैया कराई गई थी। अब पूरी दिल्ली में सरकार द्वारा 2969 मुहल्ला सभाएं बनाने की कवायद लगातार चल रही है। साथ ही इन्हें सरकार ने और अधिक शक्तियां भी देने का निर्णय लिया है। इसमें सभी विधानसभाओं में स्ट्रीट लाइटों को लगवाने के साथ-साथ उनका रखरखाव भी शामिल है।

सूत्र बताते हैं कि मसले को लेकर कई विधायकों ने सरकार के मंत्रियों तक यह शिकायत पहुंचाई है कि उनके इलाकों में स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव बेहद लचर है, साथ ही उनके इलाके में मांग के अनुरूप स्ट्रीट लाइटें नहीं लग पा रही हैं, जिससे लोग परेशान तो हो ही रहे हैं, साथ ही कानून व्यवस्था की समस्या भी पैदा हो रही है। उनका यह भी कहना था कि वे बिजली कंपनियों को लिखकर देते हैं कि उनके इलाके में उक्त स्थान पर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं और इसके लिए वे एमएलए फंड से बजट भी देने को तैयार हैं, लेकिन इस काम में काफी देरी हो रही है। बताते हैं कि इस मसले को लेकर पिछले दिनों वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने राजस्व विभाग के आला अफसरों के साथ एक बैठक आयोजित की थी, जिसमें स्ट्रीट लाइटों के काम को मुहल्ला सभाओं को सौंपने का निर्णय लिया गया।

बैठक में बताया गया कि मुहल्ला सभाओं को इस बात की जानकारी होती है कि उनके इलाके में किस स्थान पर अतिरिक्त स्ट्रीट लाइटों की आवश्यकता है, या कहां पर उन्हें दुरुस्त किया जाना जरूरी है। सभाएं जरूरत के हिसाब से बिजली कंपनियों से बात करेंगी और उन्हें समय-समय पर फंड मुहैया कराती रहेंगी। इसका एक लाभ यह होगा इलाके में तय समय पर स्ट्रीट लाइटें लग जाएंगी, साथ ही विधायकों का समय भी बचेगा। इस काम के लिए सभाओं को डूडा के जरिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। गौरतलब है कि सरकार ने राजधानी में मुहल्ला सभाओं की निगरानी में सड़कों, पार्कों के रखरखाव, गांवों में चौपालों के निर्माण के जरिए और कार्य कराने का निर्णय लिया है। जिसमें अब स्ट्रीट लाइट का काम भी जोड़ दिया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi