सैंडर्स की जीत से हिलरी क्लिंटन के कैंपेन को धक्का

फ्रैंकफर्ट
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की अग्रणी दावेदार हिलरी क्लिंटन को केंटाकी प्राइमरी में बर्नी सैंडर्स पर बेहद कम अंतर से जीत से जहां बढ़त मिली है, वहीं बर्नी सैंडर्स ने ओरेगन में निर्णायक जीत से अपनी जद्दोहद को जारी रखा। इधर, डॉनल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार घोषित किए जाने के और करीब पहुंच गए हैं। हिलेरी (68) ने केंटाकी में सैंडर्स पर रोचक जीत दर्ज की।

इस जीत से वह न केवल पार्टी की दावेदारी पाने के और करीब पहुंच गई हैं बल्कि इससे पार्टी के अंदर गहरा मतभेद भी उजागर हुआ है। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री ने केंटाकी राज्य में गिनती किए गए मतों में महज आधे प्रतिशत अंक से जीत दर्ज की। सैंडर्स ने ओरेगॉन डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत दर्ज की, बहरहाल अमेरिका के कई नेटवर्क प्रशांत पूवार्वोत्तर राज्य ओरेगॉन में 74 वर्षीय सैंडर्स की जीत तय मान रहे थे।

डेमोक्रेटिक समाजवाद के समर्थक सैंडर्स ने 47 प्रतिशत के मुकाबले 53 प्रतिशत मत हासिल कर हिलरी पर जीत दर्ज की। बहरहाल, ओरेगॉन सहित बीते कुछ हफ्तों में डेमोक्रेटिक प्राइमरी में मिली कई हार और केंटाकी में करीबी मुकाबले के बावजूद हिलरी नवंबर में होने वाले आम चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की दावेदारी पाने के और करीब जाती दिख रही हैं।

वह डेलिगेट की संख्या के मामले में सैंडर्स से बहुत आगे हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए जरूरी 2,382 डेलिगेट संख्या के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्हें 100 से भी कम अतिरिक्त डेलिगेट्स के समर्थन की आवश्यकता है। विजयी घोषित किए जाने के बाद हिलरी ने ट्वीट किया, ‘हमने केंटाकी में जीत हासिल की है। मतदान करने वाले सभी लोगों का शुक्रिया। एकजुट रहने से हम हमेशा मजबूत हुए हैं।’

हिलेरी ने 1,923 मतों से जीत दर्ज की। सीएनएन ने कहा कि इतने कम अंतर से जीत हिलरी के अभियान की गति थम सकती है। बहरहाल, हिलेरी खुद नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी निगाहें जमाए हुए हैं। ट्वीट और ईमेल के जरिए उन्होंने नवंबर में होने वाले चुनाव में ट्रंप को हराने के लिए अपने समर्थकों से दान देने की अपील की। ट्रंप ने ओरेगॉन में कुल मतों का दो तिहाई मत हासिल किया। बहरहाल, इस जीत से पार्टी के संभावित उम्मीदवार ने अपनी दावेदारी की स्थिति और पुख्ता की है।

एक साल से भी कम समय पहले राजनीति में आने वाले ट्रंप ने संभावित उम्मीदवार के तौर पर उभरने के लिए 16 टॉप रिपब्लिकन नेताओं को परास्त किया है। ओरेगॉन में जीत से ट्रंप की झोली में 1,171 डेलिगेट का समर्थन आ गया है और आधिकारिक रूप से दावेदारी पाने के लिए जरूरी 1,237 डेलिगेट्स का समर्थन पाने की खातिर अब उन्हें महज 66 डेलिगेट्स के समर्थन की जरूरत है।

ओरेगॉन प्राइमरी में विजयी घोषित किए जाने के तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, ‘धूर्त हिलरी क्लिंटन से बहस के लिए आशान्वित हूं। डेमोक्रेटिक प्राइमरी में धांधली है… ईमेल जांच में धांधली है… इसलिए अब समय आगे बढ़ने का है।’ ट्रंप ने ट्विटर पर अपने 82.6 लाख फॉलोअर्स को किए एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘शुक्रिया ओरेगॉन। इस मुहिम के लिए बधाई। हमने अहम ओरेगॉन राज्य में जीत दर्ज की है। मत प्रतिशत अनुमान से भी बेहतर है। शुक्रिया।’ वहीं ओरेगॉन में जीत के बाद सैंडर्स ने कैलिफोर्निया में अपने हजारों समर्थकों से कहा कि उन्हें मालूम है कि जीत के लिए उन्हें जी जान लगानी है बावजूद इसके वह हार नहीं मानेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,