सितंबर क्वॉर्टर में भारत में डबल हुआ ऐपल का रेवेन्यू: कुक

बेंगलुरु
भारत से ऐपल के लिए बड़ी खबर है। ऐपल के सीईअे टिम कुक ने गुरुवार को बताया कि भारत से ऐपल का रेवेन्यू पिछले सितंबर क्वॉर्टर के मुकाबले दोगुना हो गया है। आईपैड की बिक्री के मामले में भारत सबसे तेजी से बढ़ता हुआ मार्केट है, यहां तक कि कुछ लोगों को मानना है कि सबसे बड़ा मार्केट है। जहां क्वॉर्टर में आईपैड की ओवरऑल बिक्री 11% बढ़ी, वहीं भारत में इसकी बिक्री में 39 प्रतिशत की बढ़त हुई। यहां तक कि चीन में भी यह 25 पर्सेंट रही।

जानकारों का मानना है कि ऐपल मार्च 2018 तक भारत में 3 बिलियन डॉलर के रेवेन्यू को छू सकता है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास उपलब्ध रेवेन्यू डेटा 2015-16 का है। इसमें ऐपल का रेवेन्यू 9,900 करोड़ रुपये है। काउंटरपार्ट रिसर्च के तरुण पाठक का कहना है कि जहां सितंबर क्वॉर्टर में भारत में ऐपल की बिक्री आम तौर पर कम होती है, वहीं इस बार ऑनलाइन चैनल खोलने के बाद इसने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐपल के रेवेन्यू में आई फोन, आई पैड, पर्सनल कम्प्यूटर्स और म्यूजिक और ऐप जैसी सर्विसेज हैं। इसके रेवेन्यू में सर्विसेज का शेयर सिर्फ 5 पर्सेंट है।

ओवरऑल स्मार्टफोन की बिक्री में ऐपल का शेयर 3 पर्सेंट है, लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से रेवेन्यू के मामले में यह कहीं ज्यादा है। टिम कुक ने कहा कि भारत में कंपनी को आगे बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं। कंपनी को और बेहतर करने के लिए लोकल मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल चैनल, और ऑफलाइन आउटलेट खोलना और इकोसिस्टम डिवेलप करने की जरूरत है। कंपनी ने हाल ही में आई फोन एक्स लॉन्च किया। जिसकी कीमत करीब एक लाख रुपये है। यह फोन फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसे ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर कुछ मिनटों में ही बिक गया।

कुक ने कहा कि भारत बढ़ते बाजार का ही नतीजा है कि कंपनी को ऐसा रेस्पॉन्स मिला है। ऐपल ने 6 महीने पहले ही भारत में आई फोन की मैन्युफक्चरिंग शुरू की है, इसके बाद इसके कई मॉडल की कीमत कम हुई हैं। टिम कुक ने कहा, ‘हमने 6-9 महीने पहले ही आईफोन सिरीज की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। जिन मॉडल की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है, उनमें ज्यादातर लोकल मार्केट में ही मैन्युफैक्चर हुए थे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times