सारनाथ में राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाया जाएगा बुद्ध पूर्णिमा का पर्व

वाराणसी
बुद्ध पूर्णिमा का पर्व इस बार राष्ट्रीय पर्व की तरह मनेगा। भगवान बुद्ध के जन्म दिवस के रूप में मनाए जाने वाले इस दिन को सारनाथ स्थित विश्व प्रसिद्ध धमेख स्तूप पर विशेष आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में केंद्रीय पर्यटन मंत्री के आने की संभावना के साथ ही बौद्ध देशों से बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष बुद्ध पूर्णिमा को राष्ट्रीयपर्व के रूप में मनाने का निर्णय लेने के बाद इस साल भी खास आयोजन की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। ज्ञान प्राप्ति के बाद भगवान बुद्ध ने अपना प्रथम उपदेश सारनाथ में जिस स्थान पर दिया था,उसे धम्म चक्र प्रवर्तन कहा जाता है। धमेख स्तूप के साथ धम्मचक्र प्रवर्तन को सजाने का काम शुरू हो गया है। दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों को सारनाथ में विश्व प्रसिद्ध धमेख स्तूप नए रंग में इस बार बौद्ध पूर्णिमा पर नजर आया।

स्तूप पर लेजर लाइट के जरिए कई आकृतियां उकेरने का प्रयोग पिछले महीने सफल रहा है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन धमेख स्तूप पर अलग-अलग रंगों में भारत का राष्ट्रीय चिन्ह, बुद्ध और अष्ट कमल की आकृतियां पर चमकती दिखाई देंगी। बनारस के कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने 10 मई को बौद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सारनाथ में आयोजित किये जाने वाले दीपोत्सव, बुद्ध चेतना रैली एवं अन्य कार्यक्रमों के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सहित सफाई, पेयजल आपूर्ति एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने का संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्दशित किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News