सरकारी सेटेलाइट सिस्टम ने बिगाड़ा परिसीमन!

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

दिल्ली चुनाव आयोग आजकल खासी दुविधा में है। निगम वॉर्डों के परिसीमन को फुलप्रूफ बनाने के लिए उसने सरकारी सेटेलाइट सिस्टम से बाउंड्री की जानकारी ली थी, लेकिन यही जानकारी आयोग के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। अब आयोग दूसरे माध्यमों से ‘विश्वसनीय’ बाउंड्रियां तलाश कर रहा है।

राज्य चुनाव आयोग ने निगम के सभी 272 वॉर्डों का परिसीमन तैयार कर लिया है। आयोग अधिकारी जनप्रतिनिधियों को बुलाकर उनसे सलाह और आपत्तियां प्राप्त कर रहे हैं। इस दौरान नेताओं को परिसीमन की ड्राफ्ट कापी दी जा रही है। इन नेताओं ने जब ड्राफ्ट कापी की पड़ताल की तो वे उखड़ गए क्योंकि उन्हें लग रहा है कि परिसीमन बनाने में गंभीर गलतियां की गई हैं और नियम कानूनों का उल्लंघन किया गया है। जबकि नेताओं के साथ विचार-विमर्श से पहले आयोग यह दावा कर रहा था कि परिसीमन का काम बहुत की सॉलिड तरीके से किया गया है उसमें गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं छोड़ी गई है। अब आयोग को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। आयोग अधिकारी परेशान हैं कि वॉर्डों की बाउंड्री के लिए दिल्ली सरकार के जिस सेटेलाइट सिस्टम ‘जिओस्पेशल दिल्ली’ की सेवाएं ली थी और उसे ही विश्वसनीय माना था।

परिसीमन की ड्राफ्ट रिपोर्ट में जो गड़बड़ी पाई गई है, उसके अनुसार प्रत्येक वॉर्ड की जनसंख्या 60 हजार के आसपास होनी चाहिए और उसमें 20 प्रतिशत की घटत-बढ़त चल सकती है, लेकिन ऐसे भी वॉर्ड हैं जिनकी जनसंख्या 87 हजार तो एक की करीब 26 हजार। इतना ही नहीं 272 वॉर्डों में से करीब 65 वॉर्ड ऐसे हैं जिनकी बाउंड्री एक से अधिक विधानसभाओं में घुस गई है। इन कथित गड़बड़ियों को लेकर बीजेपी, कांग्रेस और आप नेताओं के अलावा अन्य लोग भी खासी आपत्ति उठा रहे हैं। इस मसले पर आयोग के एक अधिकारी का कहना था कि हमने तो बाउंड्री को फुलप्रूफ बनाने के लिए दिल्ली सरकार के जिस सेटेलाइट सिस्टम ‘जिओस्पेशल दिल्ली’ की सेवाएं ली थी। अब लगता है शायद उसमें ही कुछ गड़बड़ी हुई है, जिससे इतनी अधिक अनियमितताओं के आरोप लग रहे हैं। उन्हें कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार के इस सेटेलाइट सिस्टम को लगातार अपडेट नहीं किया गया है, जिसके कारण संभावित गड़बड़ियां हुई हैं। राज्य चुनाव आयुक्त राकेश मेहता का कहना है कि उन्हें जो भी कथित गड़बड़ियों की शिकायतें मिली हैं, उन्हें दुरुस्त करने की कवायद चल रही है और इस काम को जल्द निपटा लिया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi