सरकारी विज्ञापन में ‘मफलरमैन’ केजरीवाल से BJP, कांग्रेस नाराज

नई दिल्ली ‘ऑड-ईवन’ फॉर्म्युले पर दिल्ली सरकार के विज्ञापन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ‘मफलरमैन’ अवतार की BJP और कांग्रेस ने गुरुवार को आलोचना की और कहा कि इसमें सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों से खिलवाड़ किया गया है और इससे ‘कानून की भावना’ का उल्लंघन होता है।

कैमरा की तरफ उनका पीठ करके केजरीवाल विज्ञापन में अपनी गर्दन और सिर पर मफलर लपेटे दिखते हैं और ऑड-ईवन फॉर्म्युले को सफल बनाने के लिए यातायात पुलिस और वॉलनटिअर की तारीफ करते हैं। विज्ञापन में केजरीवाल कहते हैं कि हमें लोगों का ‘दिल जीतने की जरूरत है’ और वॉलनटिअर को सलाह देते हैं कि योजना का उल्लंघन करने वालों से नहीं उलझें।

एक मिनट 32 सेकेंड के विज्ञापन में केजरीवाल एक वॉलनटिअर की कहानी भी बताते हैं जिसने उल्लंघन करने वाले एक व्यक्ति का विनम्र तरीके से हृदय परिवर्तन कर दिया। पूर्व AAP नेता और सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रशांत भूषण ने इस विज्ञापन को सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर का उल्लंघन बताया है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के मुख्यमंत्रियों की तस्वीर सरकारी विज्ञापनों में छापे जाने पर रोक लगा दी थी।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि विज्ञापन के माध्यम से सत्तारुढ़ AAP ‘ओछी राजनीति’ में संलिप्त है जबकि कांग्रेस प्रवक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी का मानना है कि कानून और संस्थानों का केजरीवाल सम्मान नहीं करते।

गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री का कृत्य ‘अनैतिक’ है और लोगों को कानून का उल्लंघन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा, ‘तकनीकी रूप से चेहरा नहीं दिखने से फर्क नहीं पड़ता। एक नागरिक के तौर पर उन्होंने अच्छा उदाहरण पेश नहीं किया।’

शर्मिष्ठा ने कहा कि सरकार योजना के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विज्ञापन के दूसरे प्रारूप को अपना सकती थी। उन्होंने कहा, ‘वह कामकाज के नियमों की परवाह नहीं करते। कानून की भावना का उल्लंघन करते हैं। क्या वह संस्थानों का सम्मान नहीं करते?’
इस स्टोरी को इंग्लिश में पढ़ेंः ‘Kejriwal’s ad flouts SC order’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi