सऊदी अरब में पहली बार महिला को बनाया गया शेयर बाजार का प्रमुख

रियाद
सऊदी अरब ने पहली बार राजशाही में शीर्ष पदों पर दो महिलाओं की नियुक्ति की है। पहली नियुक्ति शेयर बाजार के प्रमुख के रूप में और दूसरी नियुक्ति प्रमुख अखबार के शीर्ष पद पर की गई है। सऊदी सरकार का यह कदम बता रहा है कि बेहद रूढ़िवादी समाज में धीरे-धीरे महिलाओं को सशक्त बनाने को लेकर वह वाकई गंभीर है। बता दें कि सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए शुक्रवार को यह जानकारी मिली कि साराह अल-सुहैमी को सऊदी शेयर बाजार का (ताडावुल) का प्रमुख बनाया गया है। इससे पहले वह राष्ट्रीय वाणिज्यिक बैंक (NCB) की पहली महिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी 2014 में बनी थीं। वह मध्य पूर्व के सबसे बड़े एक्सचेंज में खालिद अल राबिया की जगह पदभार संभालेंगी। वह सऊदी अरब के वित्त क्षेत्र में काम करने वाली चुनिंदा महिलाओं में से एक हैं।

उधर एक अन्य महत्वपूर्ण कदम के तहत सऊदी सरकार के अंग्रेजी अखबार ने अपनी वेबसाइट पर पत्रकार सोमाया जबर्टी को अखबार का प्रमुख बनाया है। पहली बार किसी सऊदी अखबार के मुख्य संपादक पद पर किसी महिला की नियुक्ति की गई है। ‘नेशनल न्यूजपेपर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके पूर्ववर्ती खालेद अलमाइना ने जबर्टी को एक समर्पित पत्रकार बताते हुए कहा कि यह लैंगिक मामला नहीं है, बल्कि उनकी प्रतिभा के कारण ही उन्हें यह मौका मिला है।

दो बड़े पदों पर महिलाओं की नियुक्ति सरकार के महत्वाकांक्षी आर्थिक और सामाजिक सुधार कार्यक्रम विजन 2030 के तहत की गई है। इसका लक्ष्य अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भूमिका को विकसित करना है। इस कार्यक्रम के तहत वित्त क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को आने वाले सालों में 22 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी करने की योजना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business