वाराणसी की शिवांगी का ‘एयर एनसीसी से फाइटर जेट’ की पायलट तक सफर

विकास पाठक, वाराणसी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की बेटी शिवांगी ने भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलट बनकर शहर, पूर्वांचल समेत पूरे उत्तर प्रदेश का मान बढ़ाया है। यह मुकाम हासिल करने वाली वह पूर्वांचल की पहली बेटी हैं। भारतीय सेना के विजय दिवस के ऐतिहासिक दिन हैदराबाद में शिवांगी फाइटर पायलट के रूप में पासिंग आउट परेड में शामिल हुईं। इस उपलब्धि पर उनके परिजनों को गर्व की अनुभूति हुई।

फुलवरिया इलाके में रहने वाले कारोबारी कुमारेश्वर सिंह की बेटी शिवांगी ने विज्ञान से स्नातक करने के दौरान एयर एनसीसी जॉइन किया और सबसे पहले बीएचयू में ही प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग भी ली।

नाना से मिली थी प्रेरणा
बता दें कि शिवांगी के नाना भी भारतीय सेना में थे। शिवांगी को सेना में जाने की प्रेरणा अपने नाना से ही मिली। साल 2016 में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने का मौका मिलना, शिवांगी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। एयरफोर्स में डेढ़ साल की कड़ी मेहनत के बाद शिवांगी ने लड़ाकू जहाज उड़ाने वाली पायलट की मंजिल हासिल की। बेटी के इतिहास रचने के मौके पर शिवांगी के माता-पिता भी पासिंग आउट परेड देखने पहुंचे।

पढ़ें: महिला सशक्तिकरण: देखी हैं कभी ऐसी ‘बैंड’वालियां

ताऊ ने घर-घर बांटी मिठाई
शिवांगी के फाइटर पायलट बनने की सूचना मिलने से ताऊ राजेश्वर सिंह की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। रविवार को वह मोहल्ले के हर घर में पहुंचे, लोगों को मिठाई खिलाई और कहा, ‘अब शिवांगी केवल जहाज नहीं उड़ाएगी, बम गिराकर सभी दुश्मनों के छक्के छुड़ा देगी।’ इसके साथ ही राजेश्वर बेटी के जज्बे को सलाम बोलना नहीं भूले। चचेरे भाई हिमांशु सिंह ने कहा कि शिवांगी का चयन हमारे परिवार के लिए बेहद खुशी का दिन है। उन्होंने कहा कि हमें शिवांगी पर गर्व है।

‘बचपन से था देश की सेवा का ख्वाब’
शिवांगी के ताऊ राजेश्वर सिंह बताते हैं कि सामान्य माहौल में पली-बढ़ीं शिवांगी शुरू से ही पढ़ने में तेज थीं। शुरुआती पढ़ाई उन्होंने सेंट जोसेफ स्कूल से की। इसके बाद स्नातक की पढ़ाई उन्होंने सनबीम कॉलेज से पूरी की। पढ़ाई के साथ-साथ वह खेलकूद की प्रतियोगिताओं में हमेशा आगे रहीं। फाइटर पायलट बन देश के काम आने का सपना बचपन से ही उन्होंने देखा था। इसे पूरा करने के लिए ही शिवांगी ने बीएचयू एनसीसी में दाखिला लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर