वामदलों ने किया प्रदर्शन, कन्हैया कुमार की रिहाई की मांग की

नई दिल्ली
वामदलों ने JNU छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार पर लगे राजद्रोह को वापस लेने तथा हैदराबाद यूनिवर्सिटी में आत्महत्या करने वाले रोहित वेमुला के छोटे भाई को सरकारी नौकरी देने की मांग करते हुए गुरुवार को यहां प्रदर्शन किया। जंतर-मंतर पर अपने प्रदर्शन के दौरान वाम नेताओं ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी पर संसद में कल के उनके भाषण को लेकर प्रहार किया और कहा कि BJP नेता ने JNU विवाद एवं वेमुला आत्महत्या को लेकर विपक्ष को निशाना बनाया लेकिन उनके पास वेमुला की मां के प्रश्नों का कोई उत्तर नहीं है।

CPI महासचिव एस सुधाकर रेड्डी ने कहा, ‘कुमार को फर्जी सबूत के आधार पर गिरफ्तार किया गया। हम तत्काल उनकी रिहाई तथा उन पर लगे राजद्रोह के आरोप को वापस लेने की मांग करते हैं।’ तिहाड़ जेल में कन्हैया से उनके भाई मणिकांत के साथ जाकर मिलने वाले रेड्डी ने कहा कि यह छात्र नेता आगे की लंबी लडाई के लिए तैयार हैं और उनके परिवार ने इस दल पर पूरा विश्वास प्रकट किया है।

कुमार CPI की छात्र इकाई ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन के नेता हैं। पूर्व सांसद ने कुमार की गिरफ्तारी को राज्य मशीनरी और पुलिस के दुरुपयोग का उदाहरण बताया और कहा कि जन लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक अधिकारों पर राजग शासन में हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि RSS और BJP धर्म, भोजन , क्षेत्र और जाति के आधार पर देश को बांट रहे हैं और अपनी विचारधारा थोपने की कोशिश कर रहे हैं।

CPM पोलितब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने कहा, ‘जब ईरानी ने अपना भाषण दिया तो रोहित की मां मेरे साथ थीं। उनके पास ईरानी के लिए कुछ सवाल थे। वह जानना चाहती थीं कि किस आधार पर रोहित और अन्य विद्यार्थियों को राष्ट्रविरोधी चरमपंथी कहा गया? रोहित की अध्येता क्यों रोकी गयी?’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi