राष्ट्रपति चुनावः बॉबी जिंदल ने किया उम्मीदवारी का ऐलान

वॉशिंगटन
अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में भारतीय मूल के बॉबी जिंदल भी शामिल हो गए हैं। लुसियाना प्रांत के गवर्नर जिंदल बुधवार को न्यू ओर्लियांस में अपनी दावेदारी पेश की।

वह वाइट हाउस की दौड़ में शामिल होने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। जिंदल उम्मीदवारी का ऐलान करने के बाद रिपब्लिकन की ओर से राष्ट्रपति पद के 12वें दावेदार हो गए हैं। इन 12 लोगों में रिपब्लिकन के दिग्गज नेता जेब बुश और रिकी पेरी शामिल हैं।

भारतीय मूल के जिंदल की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बीच ज्यादा उत्साह नहीं है, हालांकि इस साल की शुरुआत में भारत के साथ रिश्तों में सुधार की उन्होंने पैरवी की थी।

जिंदल ने मंगलवार को रेडियो इंटरव्यू में मौजूदा राष्ट्रपति बाराक ओबामा पर तीखे हमले किए।

उन्होंने कहा कि ओबामा लिंग, नस्ल, भूगोल और धर्म के आधार पर अमेरिकी समाज को बांटने का प्रयास कर रहे हैं। 44 साल के बॉबी जिंदल के माता-पिता 1970 में भारत से अमेरिका चले गए थे। लुसियाना के बैटन रूज में 10 जून 1971 को वह पैदा हुए।

उनका असली नाम पीयूष जिंदल है। पढ़ाई के दौरान उन्होंने कैथोलिक धर्म अपना लिया। ऑक्सफोर्ड से स्नातक जिंदल 36 वर्ष की आयु में 20 अक्टूबर 2007 को लुइसियाना के गवर्नर चुने गए। उन्हें अमेरिका का सबसे कम उम्र का गवर्नर बनने का गौरव हासिल है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times