खाने, सोने और नहाने भी नहीं देते थे बच्चों को बंधक बनाकर रखने वाले मां-बाप

कैलिफॉर्निया
अमेरिका के कैलिफॉर्निया में अपने 13 बच्चों को बांधकर रखने के वाले माता-पिता ने भले ही खुद पर लगे आरोपों को पूरी तरह गलत बताया है, लेकिन पुलिस और अभियोजन पक्ष ने इस केस में जो खुलासे किए हैं, वे वाकई चौंकाने वाले हैं। बीबीसी के मुताबिक, आरोपी डेविड टुर्पिन (56) और उनकी पत्नी लुइस टुर्पिन (49) पर प्रताड़ना, दुर्व्यवहार और बच्चों की जिंदगी को खतरे में डालने के मामले दर्ज किए गए हैं। पीड़ित बच्चों में से एक घर से बचकर भाग निकलने में कामयाब रही थी, जिसने पुलिस को इसकी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: मां-बाप की जेल में सालों से कैद थे 13 बच्चे

अभियोजन पक्ष की रिवरसाइड काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी माइक हेस्ट्रिन बताया कि इसकी तफ्तीश करने पर पुलिस को पता चला कि लड़की के कुछ भाई-बहनों को बिस्तर पर बेड़ियों से बांधकर रखा गया है और उन्हें काफी समय से खाना भी नहीं दिया जा रहा था। इसके बाद आरोपियों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया। हेस्ट्रिन ने बताया कि यह आरोपी माता-पिता अपने बच्चों को रस्सियों से बांधकर रखते थे और उन्हें बिस्तर पर बेड़ियों से भी बांधा जाता था। उन्होंने बताया कि ऐसा कई महीनों से किया जा रहा था। पुलिस का कहना है कि पारिस्थितिजन्य साक्ष्यों से पता चला है कि बच्चों को बाथरूम जाने के लिए भी बेड़ियो से नहीं खोला जाता था। इन बच्चों की उम्र दो साल से 29 के बीच है। इन्हें सोमवार को रिहा कराए जाने के बाद अस्पताल में इलाज चल रहा है।

हेस्ट्रिन ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में माता-पिता पर लगाए गए कुछ भयावह आरोपों के बारे में बताया। हेस्ट्रिन ने कहा, ‘बच्चों को अक्सर पीटा जाता था, यहां तक कि कई बार इनका गला भी दबया गया। इन्हें साल में सिर्फ एक बार नहाने दिया जाता था।’ उन्होंने बताया कि बच्चों को पूरी रात जगाकर रखा जाता था और पूरा दिन सोने के लिए कहा जाता था। यहां तक कि उन्हें खिलौनों से खेलने की इजाजत भी नहीं थी। हेस्ट्रिन ने बताया, यदि बच्चे कलाई से ऊपर हाथ धोते थे तो उन्हें इसकी कड़ी सजा मिलती थी। उन्होंने बताया कि बच्चों को प्रताड़ित करने के लिए उन्हें दिन में सिर्फ एक वक्त का खाना दिया जाता था। मां-बाप अक्सर लजीज व्यंजन खरीदकर लाते थे और उन्हें ऐसे स्थान पर रखते थे, जहां से बच्चे उन्हें सिर्फ देख सकते थे, खा नहीं सकते थे। इन बच्चों को बुनियादी ज्ञान भी नहीं है। इन्हें नहीं पता है कि एक पुलिसकर्मी कौन होता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें