यूपी में मुकदमों का बोझ कम करने के लिए 1,225 नई अदालतों का गठन होगा: बृजेश पाठक

मीरजापुर
सूबे के न्याय और कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि अदालतों पर मुकदमों के बोझ को कम करने के लिए 1,225 नई अदालतों का गठन किया जाएगा। इनमें एक हजार नयी अदालतों में जहां पारिवारिक मामलों का निस्तारण किया जाएगा वहीं विभिन्न मुकदमों के निस्तारण के लिए सौ फास्ट ट्रैक और 25 एससी/एसटी अदालतें गठित की जाएगी। सोमवार को मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करने के बाद मंत्री मीडिया से मुखातिब थे।

पाठक ने कहा कि अदालतों पर मुकदमों का काफी बोझ बढ़ गया है। इसी के चलते लोगों को त्वरित न्याय नहीं मिल पा रहा है। कभी-कभी आवश्यक मामलों में अनावश्यक विलंब होता है जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 47 जिलों में लोक अदालतों का गठन किया जाएगा। इसके अलावा जजों के नए पदों को भी भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इनमें सिविल जज के रिक्त सौ पद और तीन सौ जूनियर जज नियुक्त किए जाएगें। इसके लिए शीघ्र ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी।

प्रदेश में बढ़ते अपराधों के मुद्दे पर मंत्री ने कहा कि अपराधियों को सबक सिखाने के लिए प्रदेश सरकार ने मसौदा तैयार कर लिया है। इस पर शीघ्र ही काबू पा लिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमारा प्रयास होगा कि जमानत पर छूटे अपराधियों को भी जेल भिजवाया जाए, ताकि कानून व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके।’ उन्होंने अपराधों के बढ़ते ग्राफ को विरोधियों की चाल करार देते हुए कहा कि विरोधी सरकार की छवि बिगाड़ने में जुटे हुए हैं जिसे कामयाब नहीं होने दिया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News