महिन्द्रा स्कॉर्पियो TOISA: विकास कृष्णन ने जीता ‘बॉक्सर ऑफ द इयर’ अवॉर्ड

मुंबई
मुंबई में चल रहे महिन्द्रा स्कॉर्पियो टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स में विकास कृष्णन को TOISA बॉक्सर ऑफ द इयर अवॉर्ड दिया गया। 26 वर्षीय विकास के साथ इस अवॉर्ड की रेस में रियो ओलिंपिक के उनके साथी प्रतियोगी शिव थापा और प्रफेशनल बॉक्सर विजेंदर सिंह भी थे।

अजरबैजान की राजधानी बाकू में हुए आइबा ओलिंपिक क्वॉलिफायर में भारत के विकास कृष्णन ने क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में तजाकिस्तान के बॉक्सर को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही रियो ओलिंपिक के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया था। मनोज कुमार (64 किलोग्राम) और थापा (56 किलोग्राम) के साथ रियो पहुंचे विकास उसी कैटिगरी (75 किलोग्राम) में थे, जिसमें विजेंदर ने 2008 में बीजिंग ओलिंपिक के दौरान कांस्य पदक जीता था। पुरुष मिडलवेट (75 किग्रा भारवर्ग) के क्वॉर्टरफाइनल में भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्णन का मुकाबला उज्बेकिस्तान के बेक्तेमिर मेलिकुजीव से हुआ था। इस मुकाबले को बेक्तेमिर ने 3-0 से अपने नाम किया था।

थापा चीन के कियान एन में हुए एशिया/ओसनिया जोन क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट के माध्यम से रियो ओलिंपिक में जगह बनाने वाले भारत के पहले मुक्केबाज बने थे। रियो ओलिंपिक के दौरान 56 किलोग्राम भारवर्ग में थापा को पहले ही राउंड में क्यूबा के मुक्केबाज रोबीजी रामीरेज से हार का सामना करना पड़ा था।

डब्ल्यूबीओ एशिया पसिफिक सुपर मिडलवेट चैंपियनशिप टाइटल के लिए हुए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को हराकर यह खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद दिसंबर 2016 में अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए तंजानिया के फ्रांसिस चेका को दस मिनट के अंदर ही नॉकआउट करके पेशेवर मुक्केबाज के रूप में अपना अजेय अभियान जारी रखने के साथ ही डब्ल्यूबीओ एशिया पसिफिक का अपना खिताब बरकरार रखा था। इस जीत के साथ ही उनका प्रफेशनल रेकॉर्ड 8-0 हो गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News