भारत-जापान की गहराती दोस्ती से चिढ़ा चीन, कहा- साझेदारी करें, गठजोड़ नहीं

पेइचिंग
भारत और जापान के बीच गहरी होती दोस्ती पर चीन ने इशारों में निशाना साधा है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की भारत यात्रा के संदर्भ में चीन ने कहा है कि क्षेत्रीय देशों के बीच ‘गठजोड़’ के बजाय साझेदारी होनी चाहिए। यह टिप्पणी चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से की गई है। उधर चीनी थिंकटैक्स का मानना है कि फ्रीडम कॉरिडोर के जरिए भारत और जापान ने चीन के वन बेल्ट वन रोड (OBOR) का रणनीतिक जवाब दिया है। भारत ने अपनी संप्रभुता के उल्लंघन का हवाला देते हुए OBOR का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया था।

पढ़ें: जानें, क्या रंग लाएगी भारत-जापान की दोस्ती

भारत और जापान ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को व्यापक आधार प्रदान करने के लिए गुरुवार को 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये और हिंद, प्रशांत क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने पर सहमति जताई, जहां चीन अपनी आक्रामकता बढ़ा रहा है। भारत और जापान के बीच रणनीतिक साझेदारी बढ़ने के बारे में सवाल पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘हम इसकी पैरवी करते हैं कि देशों को टकराव के बिना संवाद के लिए खड़े होना चाहिए और गठजोड़ के बजाय साझेदारी के लिए काम करना चाहिए।’ हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने भारत को यूएस-2 समुद्री सर्विलांस विमान बेचने की जापान की योजना जैसे विशिष्ट मुद्दों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

पढ़ें: बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट से ऐसे कर सकते हैं मोटी कमाई

जापान की भारत को ऐसे समुद्री विमान बेचने की योजना पर चीन की भौंहें तन गई हैं, क्योंकि यह जापान की ओर से किसी अन्य देश को रक्षा उपकरण बेचने का पहला ऐसा कदम है। इसके साथ ही भारत में जापान को पहली बुलेट ट्रेन परियोजना मिलने को लेकर भी चीन चिंतित है जो कि अहमदाबाद और मुंबई के बीच बनेगी। चीन भी भारत में हाईस्पीड रेल परियोजनाएं हासिल करने की दौड़ में है, विशेष रूप से नई दिल्ली और चेन्नई के बीच। इसके साथ ही पूर्वी चीन सागर में द्वीपों को लेकर भी चीन और जापान में लंबे समय से विवाद है।

पढ़ें: बुलेट ट्रेन का कितना किराया, कब चलेगी, जानें सब

उधर आबे की भारत यात्रा पर टिप्पणी करते हुए चीन के थिंकटैंक्स ने कहा कि फ्रीडम कॉरिडोर के साथ ही भारत और जापान द्वारा विभिन्न देशों में संयुक्त रूप से आधारभूत परियोजनाएं शुरू करने को दोनों देशों द्वारा चीन की महत्वाकांक्षी अरबों डॉलर की लागत वाले बेल्ट ऐंड रोड इनिशटिव के खिलाफ एक रणनीतिक जवाब के तौर देखा जा रहा है। भारत और जापान की पहल ‘फ्रीडम कॉरिडोर’ एशिया-प्रशांत से अफ्रीका तक विस्तारित है और इसका उद्देश्य क्षेत्र में स्थिरता प्रदान करना है।

पढ़ें: जानें, बुलेट ट्रेन के बाद जापान से क्या-क्या डील

शंघाई अकैडमी ऑफ सोशल साइंसेज के इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनैशनल रिलेशंस में रिसर्च फेलो हू झ्योंग ने कहा, ‘फ्रीडम कॉरिडोर को चीन के OBOR के जवाब में डिजाइन किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ इंटरनैशनल रिलेशंस में असोसिएट प्रफेसर चू इन ने कहा कि जापान और भारत की पहल केवल एक शुरुआत है, इसके OBOR जैसे स्तर पर पहुंचने की उम्मीद नहीं है। चीनी विश्लेषकों ने इस खबर का भी उल्लेख किया कि भारत और जापान अफ्रीका, ईरान, श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया में कई आधारभूत परियोजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं। इसे यूरोप और अफ्रीका से जोड़ने वाली चीन की एकीकृत आधारभूत इनिशटिव्स का जवाब माना जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें