फेडरल रिजर्व ने 0.50% बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, 15 सालों के उच्चतम स्तर पर अमेरिकी बेंचमार्क

फेडरल रिजर्व ने लगातार सातवीं बार ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है। फेड रिजर्व ने इंटरेस्ट रेट 0.50% बढ़ा दिया है। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने इस साल सातवीं बार ब्याज दरों में बढ़त की है। हालांकि इस बार दरों में पहले के मुकाबले कम बढ़त की गई है। महंगाई पर काबू पाने के लिए फेड रिजर्व ने ऐसे संकेत दिए हैं कि अभी आगे चलकर ब्याज दरों में और बढ़ोत्तरी भी की जा सकती है।

ब्याज दरों में आधा फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद अमेरिका में बेंचमार्क रेट 4.25% से बढ़कर 4.5% हो गया है। ये रेट अमेरिका के पिछले 15 साल में सबसे ज्यादा है। बता दें, इससे पहले फेड रिजर्व ने 0.75% इंटरेस्ट रेट बढ़ाया था।

ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2023 के आखिरी तक ये बढ़कर 5 से 5.25% के बीच भी पहुंच सकता है। इस रेट बढ़ाने को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर ब्याज दरें बढ़ेंगी तो कंज्यूमर और बिजनेस लोन भी महंगा हो सकता है। जिसके चलते मंदी का खतरा और भी बढ़ सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिका में लगातार पांचवें महीने महंगाई दर की रफ्तार धीमी रही। नवंबर में अमेरिका की महंगाई दर 7.1% रही। यह जून में सबसे ज्यादा 9.1% थी।

The post फेडरल रिजर्व ने 0.50% बढ़ाया इंटरेस्ट रेट, 15 सालों के उच्चतम स्तर पर अमेरिकी बेंचमार्क appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड