प्रेजिडेंट्स एस्टेट बनेगा स्मार्ट टाउनशिप

नई दिल्ली प्रेजिडेंट्स एस्टेट को स्मार्ट टाउनशिप में बदलने के लिए राष्ट्रपति भवन ने टेक्नॉलजी के दिग्गज IBM के साथ हाथ मिलाया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को इंटेलिजेंट ऑपरेशन्स सेंटरर (IOC) का उद्घाटन किया और ‘मॉनिटर’ नाम का एक ऐप लॉन्च किया। इस ऐप के जरिये मैनेजमेंट सिस्टम्स, पावर, वेस्ट डिस्पोजल और होर्टिकल्चर का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा, ‘इस छोटे टाउनशिप की तर्ज पर नागरिकों को शामिल कर देश के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह की पहल की जा सकती है।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन अपने अनुभव का इस्तेमाल एक पड़ोसी राज्य के 5 और गांवों को ऐसी सुविधा देने के लिए करेगा। उनेहोंने कहा, ‘हम कन्वर्जेंस की प्रक्रिया से इन गांवों को मॉडल स्मार्ट विलेज में बदलेंगे। हम एक्सपर्ट बॉडी, ऐडमिनिस्ट्रेटिव एजेंसियों और संबंधित राज्य/जिला स्तरीय संस्थानों के बीच संबंध स्थापित करेंगे। इससे गांवों के स्तर पर अलग-अलग समस्याओं के समाधान ढूंढे जा सकेंगे।’

इस मौके पर राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल ने स्मार्ट प्रेजिडेंट्स एस्टेट में भागीदारी बनाए रखने के लिए विभिन्न पुरस्कार देने की घोषणा भी की।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi