पुरुषों के मैच देखने की मांग पर मिली सजा हुई माफ

लंदन

महिला अधिकारों की लड़ाई में एक अहम जीत हासिल हुई है। तेहरान में पुरुषों के खेल मुकाबले देखने पर बैन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के कारण तेहरान में सजा पाईं ब्रिटिश-ईरानी महिला को माफ कर दिया गया है। यह खबर ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने दी है।

गौनचेह गवामी नाम की महिला को पिछले साल जून में तब अरेस्ट किया गया था जब वह तेहरान के आजादी स्टेडियम के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। गौनचेह गवामी अन्य महिलाओं के साथ मिलकर मांग कर रही थीं कि उन्हें ईरान और इटली के बीच खेले जा रहे पुरुष वॉलीबॉल मैच को देखने की इजाजत दी जाए।

तेहरान की अदालत ने पिछले साल नवंबर में उन्हें राष्ट्र विरोधी प्रॉपेगैंडा फैलाने के आरोप में एक साल की सजा सुनाई थी। लेकिन तीन हफ्ते बाद ही वह जमानत पर रिहा हो गईं थीं।

ब्रिटिश विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहना है, ‘हम इस खबर का स्वागत करते हैं कि गौनचेह गवामी को ईरान के अपीलीय न्यायालय ने माफ कर दिया है। हालांकि हम बात को लेकर चिंतित हैं कि उनके यात्रा करने पर अभी प्रतिबंध है।’ ब्रिटिश अधिकारी का कहना है कि ‘हम मामले पर नजर रखे हुए हैं और गौनचेह गवामी के परिवार वालों के संपर्क में हैं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times