पीएम के ई-रिक्शों पर बवाल

[email protected]

नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोएडा में मंगलवार को जिन ई-रिक्शा चालकों के साथ चाय पर चर्चा की थी, उनमें से अधिकतर ने गुरुवार सुबह ई-रिक्शा सप्लाई करने वाली कंपनी पर वादाखिलाफी का आरोप लगा दिया। गुरुवार को जब कंपनी के सेक्टर-दो स्थित कार्यालय पर 51 ई-रिक्शा चालकों को बुलाया गया तो परिजनों के साथ आए इन लोगों ने कंपनी की नई शर्त देखकर हंगामा कर दिया। इसके बाद कंपनी के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए और उन्हें बिना रजिस्ट्रेशन के ई-रिक्शा सौंपना शुरू कर दिया गया।
बीएमसी (भारतीय माइक्रो केडिट) ने ई-रिक्शा चालकों के हंगामे के बाद ई-रिक्शा चालकों को रिक्शा देने का काम शुरू कर दिया है। इस दौरान कंपनी चालकों को बता रही है कि अभी इन रिक्शों को सड़क पर न उतारें, वरना आपकी सदस्यता रद्द कर दी जाएगी। बिना नंबर प्लेट के ई-रिक्शा मिलने के बाद अब संभावना है कि एक-दो दिनों में ये ई-रिक्शा शहर की सड़कों पर दौड़ते हुए दिखें। मौजूदा समय में शहर में चल रहे अन्य ई-रिक्शा का भी रजिस्ट्रेशन नहीं है।
ई-रिक्शा चालकों से पहले कहा गया था कि उन्हें किस्त के रूप में 235 रुपये रोज देने होंगे। साथ ही कोई डाउन पेमेंट भी नहीं देनी होगी। रिक्शे की कीमत सर्वे के दौरान एक लाख 33 हजार रुपये बताई गई थी। अब साप्ताहिक किस्त लेने की बात कही जा रही है और तीन हजार से 13 हजार तक डाउन पेमेंट की डिमांड की जा रही है। इसमें अनाप-शनाप रकम खर्चों के नाम पर ली जा रही है। बीएमसी के मुताबिक, वॉलंटियर्स को रोजाना किस्त वसूलने में दिक्कत होगी इसलिए साप्ताहिक किस्त लेने की तैयारी की गई है। कंपनी के अधिकारी सुधीर अग्रवाल के मुताबिक, रिक्शा लेने वालों को प्लान समझने में दिक्कत हुई है। गुरुवार को 51 ई-रिक्शे दिए गए लेकिन फिलहाल इन्हें सड़कों पर उतारने से मना किया गया है।

यह बताया जा रहा है प्लान
नोएडा के लिए
ई-रिक्शा बैट्री के साथ 79476 रुपये
वैट (14.5 पर्सेंट) 11523 रुपये
रिक्शा संघ पैकेज 2000 रुपये
आरटीओ परमिट 10000 रुपये
लाइफ इंश्योरेंस 2000 रुपये
एसेट्स इंश्योरेंस 10000 रुपये
सर्टिफिकेशन(ट्रेनिंग का) 1000 रुपये
रिक्शा मेंटनेंस 15000 रुपये
लर्निंग लाइसेंस 2000 रुपये
कुल 133000 रुपये
(इसमें 104 हफ्तों का ब्याज शामिल नहीं है)

पेमेंट का प्लान
डाउन पेमेंट रुपये (वीकली किस्त)
0 1645 रुपये
3000 रुपये 1610 रुपये
13000 रुपये 1485 रुपये

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार