न्यू यॉर्क टाइम्स और न्यू यॉर्कर मैगजीन को मिला बेस्ट जर्नलिजम के लिए पुलित्जर अवॉर्ड

न्यू यॉर्क
‘द न्यू यॉर्क टाइम्स’ अखबार और ‘द न्यू यॉर्कर’ मैगजीन ने बेस्ट जर्नलिजम का पुलित्जर पुरस्कार जीता है। फिल्मी दुनिया में ऊंचे कद वाले हार्वी वाइंस्टीन पर कई अभिनेत्रियों के यौन उत्पीड़न के आरोपों पर रिपोर्टिंग के लिए यह पुरस्कार दिया गया। बता दें कि पुलित्जर पुरस्कार अमेरिकी पत्रकारिता में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है।

बीते साल अक्टूबर में छपी इन रिपोर्ट्स के बाद से अब तक करीब 100 से ज्यादा महिलाएं हार्वी वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं। इतना ही नहीं इस रिपोर्टिंग ने ही #MeToo कैंपेन को जन्म दिया था, जिसके तहत दुनियाभर की महिलाएं और पुरुष यौन उत्पीड़न से जुड़े अनुभव साझा कर रहे थे।

रिपोर्ट के बाद ही हार्वी वाइंस्टीन की शादी टूटी और लंदन, न्यू यॉर्क, लॉस ऐंजिलिस पुलिस की जांच के घेरे में हैं और उनकी पूर्व प्रॉडक्शन कंपनी ने खुद को दिवालिया तक घोषित कर दिया। वाइंस्टीन को उनकी कंपनी से भी बाहर कर दिया गया था।

दूसरी तरफ साल 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस द्वारा दखलअंदाजी की रिपोर्टिंग के लिए वॉशिंगटन पोस्ट और न्यू यॉर्क टाइम्स को संयुक्त पुरस्कार दिया गया है।

पहली बार रैपर को पुलित्जर

अमेरिकी रैपर और गीतकार केंड्रिक लैमर ने अपनी एल्बम ‘डैम’ के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता है। वेबसाइट सीएनएन डॉट कॉम के मुताबिक, सोमवार को पुरस्कार समारोह के दौरान लैमर की ऐल्बम ने यह पुरस्कार जीता। इतिहास में पहली बार किसी रैप कलाकार को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है। पहली बार गैर शास्त्रीय और जैज से इतर रैप क्षेत्र में किसी कलाकार ने यह पुरस्कार जीता है। ‘डैम’ लैमर की चौथी स्टूडियो ऐल्मब है, जो अप्रैल 2017 में रिलीज हुई थी। लैमर ने इस ऐल्बम के लिए जनवरी में पांच ग्रैमी पुरस्कार जीते थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें