नरसिंह ने विश्व चैम्पियनशिप में ओलिंपिक कोटा हासिल किया

लास वेगास

नरसिंह पंचम यादव ने यहां विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप की पुरुष 74 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में कांस्य पदक के साथ भारत के लिए एकमात्र ओलिंपिक कोटा हासिल किया। तीसरे स्थान पर रहने के साथ नरसिंह इस प्रतिष्ठित टूर्नमेंट में पदक जीतने वाले और 2016 रियो ओलिंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाले एकमात्र पहलवान हैं।

प्रत्येक वर्ग में शीर्ष छह में रहने वाले पहलवान ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करेंगे। पहली बार किसी भारतीय पहलवान ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक के साथ ओलिंपिक कोटा हासिल किया है। दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार पिछले एक साल से भी अधिक समय से प्रतियोगिताओं से दूर हैं जिससे नरसिंह 74 किग्रा में नियमित तौर पर हिस्सा ले रहे हैं।

अब यह देखना रोचक होगा कि अनुभवी सुशील और 26 साल के नरसिंह में से कौन रियो ओलिंपिक में इस वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करता है। नियमों के अनुसार ओलिंपिक कोटा देश का होता है और इसे हासिल करने वाले पहलवान का नहीं।

नरसिंह के अलावा हालांकि आज समाप्त हुई चैम्पियनशिप में कुल मिलाकर भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और उनके अलावा कोई पोडियम पर जगह नहीं बना सका। नरिसंह के अलावा आज उतरे अन्य पहलवानों में अमित कुमार (57 किग्रा), अरुण कुमार (70 किग्रा) और सुमित (125 किग्रा) क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रहे।

नरसिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस्राइल के हानोक रचामिन को 14-2 से हराने के बाद तुर्की के सोनेर देमिरतास को 4-3 से हराया। उन्होंने इसके बाद क्यूबा के लिवान लोपेज अजकाय को 16-5 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में हालांकि नरसिंह को मंगोलिया के उनुर्बात पुरेवजाव के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा।

उन्होंने हालांकि कांस्य पदक के प्ले आफ में फ्रांस के जालिमखान खादिएव को 12-8 से हराकर पोडियम पर जगह बनाई। अरुण ने शुरुआती राउंड में वियतनाम के टेट डु कान को 7-0 से हराया और फिर उक्रेन के सेेमेन रादुलोव को 5-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

वह हालांकि अंतिम आठ में स्थानीय पहलवान जेम्स मैलकम ग्रीन से एकतरफा मुकाबले में 0-10 से हार गए। अमित ने भी अच्छी शुरुआत करते हुए तुर्की के सेजार अकगुल को 6-4 से हराया लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में उन्हें रुस के विक्टर लेबेदेव के खिलाफ 1-2 से शिकस्त झेलनी पडी। सुमित को प्री क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के आइयाल लजारेव ने 3-0 से हराया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times