नडेला के व्यक्तिगत एवं पेशेवर जीवन के अनछुए पहलुओं को सामने लाएगी ‘हिट रिफ्रेश’

नई दिल्ली
ग्लोबल टेक्नॉलजी वर्ल्ड की जानीमानी हस्तियों में से एक सत्या नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनने तक के अपने सफर को शब्दों में पिरोया है। सत्या नडेला की आत्मकथा पर आधारित किताब ‘हिट रिफ्रेश ‘ इसी महीने बाजार में आएगी और उम्मीद है कि इससे भारत में जन्मे नडेला के व्यक्तिगत एवं पेशेवर जीवन के अनछुए पहलुओं पर रोशनी पड़ेगी।

नडेला ने सोशल मीडिया वेबसाइट लिंक्डइन पर एक ब्लॉग में यह जानकारी दी है। इसके अनुसार ‘हिट रिफ्रेश ‘ 26 सितंबर से दुनिया भर में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसका आमुख माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स ने लिखा है।

किताब का शीर्षक डिजिटल दुनिया से प्रेरित है जहां ‘एफ5 ‘ बटन दबाकर स्क्रीन को रिफ्रेश किया जा सकता है। नडेला ने कहा, ‘हमें लगता है कि मेरे अबतक के व्यक्तिगत जीवन, कंपनी में जारी बदलाव और तकनीक एवं आर्थिक परिवर्तन की आ रही लहर पर आधारित पुस्तक हिट रिफ्रेश के लिए सबसे बढ़िया रूपक है।’

फरवरी 2014 में स्टीव बामर से माइक्रोसॉफ्ट की कमान संभालनेवाले नडेला ने जोर देकर कहा कि पुस्तक में ‘जीत का कोई फंडा या जीवन संवारने का मंत्र’ नहीं है, बल्कि बदलाव को लोकर दृष्टि, विचार और सिद्धांतों का संग्रह है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनकी पुस्तक लोगों को अपने-अपने जीवन के प्रति ज्यादा संवेदनशील बनाएगा।

अपने व्यक्तिगत जीवन की बात करते हुए नडेला ने याद किया कि कैसे उनकी पत्नि ने गुण अर्जित करने में मदद की जब 21 साल पहले उनका बेटा गंभीर अपंगता के साथ पैदा हुआ।

उन्होंने ब्लॉग में लिखा, ‘यह भी एक गुण है जिसने माइक्रोसॉफ्ट में सशक्तीकरण के मिशन और ग्राहकों की अनजान जरूरतों को पूरा का तरीका तय हुआ। क्वॉलिटी की बदौलत ही हमें किसी समाज को सबके लिए अवसर प्रदान करने के लिए अग्रसर करने में मदद मिलती है।’ नेडला पुस्तक से प्राप्त पूरी रकम माइक्रोसॉफ्ट की परोपकारी संस्था में दान कर देंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business