देशों को कर्ज देने की नीति पर काम कर रहा है चीन: अमेरिकी खुफिया विभाग

वॉशिंगटन
चीन ने ग्लोबल पावर बनने के लिए अब एक नई चाल चली है। अमेरिका के एक शीर्ष खुफिया अधिकारी ने दावा किया है कि चीन दुनियाभर के देशों को कर्ज देने की नीति पर काम कर रहा है, ताकि वह अपना प्रभाव जमा सके। अमेरिका के राष्ट्रीय खुफिया विभाग के डायरेक्टर डेनियल आर. कोट्स ने एक मीटिंग के दौरान सीनेट आर्म्ड सर्विसेज़ के सदस्यों को बताया कि चीन दुनियाभर में अपना प्रभाव जमाने के लिए सेना को मजबूत बनाने के साथ-साथ कई और रास्तों को इस्तेमाल कर रहा है, जिनके जरिए वह वैश्विक शक्ति बनना चाहता है।

डेनियल ने कहा, ‘चीन अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है और उसे ताकतवर बनाने के लिए खूब खर्च भी कर रहा है। हालांकि उसकी यह नीति सकारात्मक नजरिए से देखी जा रही है। यह उसकी आत्मरक्षा के लिए भी हो सकती है। इसके अलावा सभी को नजर आ रहा है कि चीन देशों को कर्ज देने की नीति पर काम कर रहा है। चीन, खासकर उन देशों को कर्ज दे रहा है जो उसकी सैन्य क्षमता के हिसाब से सही बैठते हैं।’

अमेरिकी खुफिया अधिकारी का कहना है कि चीन की यह नीति कुछ-कुछ वैसी ही है, जैसी एक वक्त पर रूस ने अपनाई थी। माना जा रहा है कि चीन अपने राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव को बढ़ाने के लिए ऐसी चाल चल रहा है।

चीन पर न सिर्फ अमेरिका बल्कि भारत की भी नजर है। भारत और चीन कई मुद्दों को लेकर आमने-सामने रहे हैं, इनमें डोकलाम विवाद से लेकर एनएसजी में भारत के प्रवेश पर चीनी रुकावट जैसे कई और मुद्दे शामिल हैं। बावजूद इसके भारत और चीन का द्विपक्षीय व्यापार बीते 2017 में करीब 5,47,982 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें