दिल्ली में जल्द दौड़ेगा CNG टू-वीलर

तरुण सिसोदिया

दिल्ली सरकार ने टू-वीलर में सीएनजी किट के डिजाइन को मंजूरी दी है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द सड़कों पर सीएनजी टू-वीलर दिखने लगें। ट्रांसपोर्ट विभाग के सूत्रों ने कहा, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सरकार के पास टू-वीलर में सीएनजी किट लगाने का प्रपोजल डिजाइन के साथ भेजा था। सीएनजी अभी एक खास कंपनी के स्कूटर में ही लग पाएगी। डिजाइन में किट और सिलिंडर रखने की जगह भी दिखाई गई है, ताकि किसी तरह का कन्फ्यूजन न रहे।

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद आईजीएल करीब 50 स्कूटरों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सीएनजी किट लगाएगी। प्रोजेक्ट सफल होने के बाद किट जारी की जाएगी ताकि कोई भी अपने स्कूटर में इसे लगवा सके। सूत्रों का कहना है कि अभी एक ही कंपनी के स्कूटर पर किट के डिजाइन को अप्रूव कराया है, आगे अन्य कंपनियों के भी स्कूटर और बाइक पर किट लगने की संभावना तलाश की जाएगी।

बाइक में किट रखने के लिए जगह न होने से डिजाइन तैयार करने में दिक्कत आ रही है। दावा किया जा रहा है कि सीएनजी किट लगने के बाद स्कूटर 60 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से चल सकेगा। इस अप्रूवल के पीछे पर्यावरण बचाने की मंशा बताई गई है। सूत्र कह रहे हैं कि इसके बाद सरकार ऑड-ईवन स्कीम के दौरान टू-वीलर्स को भी शामिल कर सकेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi