दिल्ली के लोगों की सेहत सुधारने के लिए तीन तरह का सिस्टम

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों की सेहत को सुधारने के लिए चिकित्सा सिस्टम को तीन स्तर का बनाने का निर्णय लिया है। इसका बड़ा लाभ यह होगा कि अस्पताल जाने से पहले ही लोगों की बीमारी को शुरुआती दौर में ठीक किया जा सकेगा। दिल्ली सरकार ने अपने नए बजट में इस तरह का प्रावधान कर दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार सरकार चाहती है कि दिल्ली का हर नागरिक अपने या किसी परिजन के बीमार होने की स्थिति में असुरक्षित महसूस न करे। लोगों में अस्पताल का बिल या सुविधाओं की उपलब्धता को लेकर डर का भाव न आए। इसके लिए सरकार पिछले दो साल से चिकिस्ता के सिस्टम को तीन स्तर का बनाने की कवायद में लगी है। अब इस सिस्टम को भली प्रकार से लागू और मजबूत किया जाएगा।

असल में सरकार चाहती है कि पहले स्तर पर मुहल्ला क्लिनिक को मजबूत और उसका विस्तार किया जा सके और वहां आम आदमी योग्य डॉक्टर से अपना इलाज करवा सके। इसके अलावा वहां दवाइयां और टेस्ट आदि की मुफ्त सुविधा उपलब्ध हो। राजधानी में ऐसे 110 मुहल्ला क्लिनिक शुरू हो चुके हैं और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इनकी संख्या 150 से ऊपर पहुंच जाएगी। सरकार का मकसद है कि अगले वित्त वर्ष में वह राजधानी में 1000 मुहल्ला क्लिनिक बनाने का लक्ष्य हासिल कर ले। इस पर तेजी से काम चल रहा है।

चिकित्सा सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दूसरा सिस्टम पॉलिक्लिनिक है, जहां हर बीमारी के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध होंगे। वहां दवाईयां और टेस्ट फ्री होंगे, लेकिन वहां मरीजों को भर्ती नहीं किया जाएगा, यानि वहां बेड्स की सुविधा नहीं होगी। सरकार ने राजधानी में ऐसे 23 पॉलिक्लिनिक शुरू कर दिए हैं और अगले वित्त वर्ष में इनकी संख्या बढ़कर 150 कर दी जाएगी। सरकार का मानना है कि इन दोनों सिस्टम से लोगों को आम बीमारी से आसानी से छुटकारा दिलाया जा सकता है।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार तीसरे स्तर पर अस्पताल हैं। फिलहाल सरकारी अस्पतालों में अभी 10 हजार बेड्स हैं, इन्हें बढ़ाकर 20 हजार किए जाने पर काम चल रहा है। अगले 18 माह में यह काम पूरा होने की उम्मीद है। उप मुख्यमंत्री के अनुसार इसके अलावा बुराड़ी, आंबेडकर नगर व द्वारका में तीन अस्पताल निर्माणाधीन हैं और सरिता विहार, नांगलोई, मादीपुर व सिरसपुर में 4 अस्पताल बनाए जाने हैं। इन सात अस्पतालों में पांच हजार नए बेड्स होंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सरकार लोगों को बेहतर चिकित्सा सेवा मुहैया कराने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi