तीन राज्यों में सैंडर्स की जीत से हिलरी क्लिंटन परेशान

वॉशिंगटन
पूर्व विदेश मंत्री हिलरी क्लिंटन की आगे की राह को मुश्किल करते हुए सेनेटर बर्नी सैंडर्स ने अलास्का, वॉशिंगटन और हवाई कॉकस में शानदार जीत हासिल की है। सैंडर्स की इस जीत ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहीं हिलरी की बढ़त का अंतर कम कर दिया है। हालांकि, हिलरी अब भी सैंडर्स के मुकाबले काफी आगे चल रही हैं।

वर्मोंट से सेनेटर 74 साल के सैंडर्स ने कुल गिने गए मतों में से वॉशिंगटन में 72 प्रतिशत से अधिक मत हासिल कर जीत दर्ज की है और अलास्का में उन्हें 80 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं। उन्होंने हवाई में बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। हवाई में उन्हें 71 फीसदी वोट मिले। सैंडर्स ने ट्वीट कर कहा, ‘शुक्रिया अलास्का। एक साथ हम एक संदेश दे रहे हैं कि यह सरकार हम सब की है।’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘वॉशिंगटन, विशाल समर्थन के लिए तुम्हारा शुक्रिया। किसी के लिए इससे इनकार करना मुश्किल है कि हमारे अभियान में जान है।’ डेलिगेट्स की संख्या के मामले में 68 वर्षीय हिलरी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं और राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की उनकी राह सैंडर्स के मुकाबले आसान मानी जा रही है। हालांकि महत्वपूर्ण वाशिंगटन राज्य में हुई हार हिलरी के लिए एक बड़ा झटका है।

बोइंग, माइक्रोसॉफ्ट और स्टारबक्स जैसी महत्वपूर्ण कंपनियों का केंद्र माने जाने वाले वाशिंगटन राज्य में 100 से अधिक डेलिगेट हैं जिनका एक बड़ा हिस्सा अब सैंडर्स के पाले में चला गया है। सैंडर्स ने विस्कॉनसिन में मैडिसन की एक सभा में कहा, ‘हम जानते थे कि जैसे-जैसे हम पश्चिम की ओर बढ़ेंगे वैसे चीजें सुधरती चली जाएंगी।’ वर्मोंट के सीनेटर ने अपने समर्थकों से कहा, ‘हम क्लिंटन की बढ़त के अंतर कम रहे हैं। हमारा रास्ता जीत की ओर है।’

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी बेटी चेल्सी क्लिंटन ने भी वॉशिंगटन में काफी समय गुजारा, इसके बावजूद हिलरी क्लिंटन इस राज्य में हार गईं। अलास्का में सैंडर्स की पत्नी ने कुछ दिन तक प्रचार किया जहां 16 डेलिगेट्स की भूमिका है। सैंडर्स ने बीती रात वॉशिंगटन और अलास्का में प्राइमरी चुनाव के परिणाम आने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कोंसिन के कैंपस में इकट्ठा हुए अपने 8,100 से अधिक उत्साहित समर्थकों से कहा, ‘किसी के लिए भी इस बात से इनकार करना मुश्किल है कि हमारे प्रचार अभियान ने गति पकड़ ली है।’

सैंडर्स ने कहा कि उनके प्रचार अभियान में गति रैलियों में जुटने वाली बड़ी भीड़, जबर्दस्त जीत, कॉकस और प्राइमरी में भारी मतदान आदि से आती है। विस्कांसिन में पांच अप्रैल को डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव होगा जहां 86 डेलिगेट्स अपनी भूमिका निभाएंगे। राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 712 सुपर डेलीगेट्स सहित कुल 4,763 डेलिगेट्स में से हिलरी या सैंडर्स को कम से कम 2,382 डेलिगेट्स की आवश्यकता है। राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में अब तक हिलरी आगे चल रही हैं।

उनके पाले में अब तक 1,697 डेलिगेट्स आ चुके हैं। इसमें 1,228 वे डेलिगेट्स हैं जो उन्होंने प्राइमरी चुनाव में जीत से हासिल किए हैं। उनके पास 469 सुपर डेलीगेट्स हैं जिन्होंने कहा है कि वे उनके पक्ष में मतदान करेंगे। दूसरी तरफ, सैंडर्स के पाले में 985 डेलिगेट्स हैं। इसमें 956 डेलिगेट्स उन्होंने जीते हैं। उनके खाते में आए सुपर डेलिगेट्स की संख्या 29 है जिन्होंने कहा है कि वे उनका समर्थन करेंगे।

पांच अप्रैल को विस्कांसिन सैंडर्स के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन हिलरी 19 अप्रैल को अपने गृह राज्य न्यू यॉर्क में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। 26 अप्रैल को होने वाले सुपर मंगलवार में भी उन्हें लाभ मिल सकता है जब पेनसिल्वानिया, कनेक्टिकट, डेलवेयर, र्होड् आईलैंड और मैरीलैंड के वोट डाले जाएंगे और जहां लगभग 400 डेलिगेट्स को भूमिका निभानी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,