जोको का खिताब नंबर 5

एजेंसियां, मेलबर्न

संडे को खेले गए ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स फाइनल को जीतकर सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने इतिहास रच दिया। उन्होंने पांचवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। ओपन युग में वह इस खिताब को सबसे ज्यादा बार जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। जोकोविच ने अमेरिका के आंद्रे अगासी और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पीछे छोड़ा जिन्होंने 4-4 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है। ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब सर्वाधिक 6 बार ऑस्ट्रेलिया के रॉय एमरसन ने ऐमेचर युग में जीता था। एमरसन ने 1961, 1963,1964, 1965, 1966 और 1967 में यह खिताब जीता था। टॉप सीड जोकोविच ने ब्रिटेन के एंडी मरे को 7-6, 6-7, 6-3, 6-0 से पराजित किया। जोकोविच ने पांच में से तीन ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब मरे को फाइनल में हराकर जीते हैं। उधर, मिक्स्ड डबल्स का खिताब भारत के लिएंडर पेस और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस ने जीता। पेस ने तीसरी बार जबकि हिंगिस ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता। हिंगिस ने अपना 16वां जबकि पेस ने अपना 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।

कड़ा मुकाबला

जोकोविच ने खचाखच भरे मेलबर्न पार्क में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी ब्रिटेन के एंडी मरे को चार सेटों तक खिंचे मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-3, 6-0 से हराया। जोकोविच को खिताबी जीत के लिए तीन घंटा 39 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा। मानसिक दृढ़ता और शारीरिक क्षमता की परीक्षा वाले फाइनल मैच में मरे शुरुआती दो सेटों में तो बेहद प्रतिस्पर्धी लग रहे थे। पहले सेट को वह टाईब्रेकर तक ले जाने में सफल रहे। हालांकि जोकोविच यह सेट जीतने में सफल रहे। मरे ने दूसरे सेट में और जोरदार संघर्ष किया और 80 मिनट तक चले इस सेट को टाईब्रेकर में जीत लिया। जोकोविच ने मैच में कुल 40 गैरवाजिब गलतियां कीं। मरे ने 49 गैर वाजिब गलतियां की जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। तीसरे सेट में भी मरे 3-3 के स्कोर तक कड़ी टक्कर देते रहे, लेकिन इसके बाद जोकोविच ने अपनी मानसिक दृढ़ता का परिचय देते हुए अगले तीनों गेम जीतकर सेट अपने नाम कर लिया और 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। आत्मविश्वास में लौट चुके जोकोविच ने चौथे सेट में बिना एक भी गेम गंवाए मरे को मात्र 28 मिनट में ढेर कर दिया।

बॉक्स या स्क्रीन करें

पेस-हिंगिस को खिताब

भारत के दिग्गज टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ खेलते हुए तीसरी वरीय क्रिस्टिना म्लादेनोविच और डेनियल नेस्टर की जोड़ी को एक घंटे दो मिनट में 6-4, 6-3 से हराया। पहले सेट में 41 वर्षीय पेस और हिंगिस ने 3-0 की बढ़त बनाई। विपक्षी जोड़ी ने हालांकि पेस तथा और हिंगिस को थोड़ी देर के लिए मुश्किल में डाला और वे अपनी बढ़त गंवा बैठे। इसके बाद पेस और हिंगिस ने एक बार फिर 5-4 की बढ़त बनाई। यहां म्लादेनोविच की एक गलती ने पेस और हिंगिस को नेस्टर की सर्विस पर सेट जीतने का मौका प्रदान किया और इस जोड़ी ने 29 मिनट में 6-4 से यह जीत दर्ज की। दूसरे सेट में म्लादेनोविच और नेस्टर ने 2-1 की बढ़त हासिल की। हालांकि यह जोड़ी अपनी लय ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रख सके और पेस तथा हिंगिस ने दो बार उनकी सर्विस तोड़ते हुए 4-2 की बढ़त बना ली। पेस और हिंगिस ने आगे और कोई मौका न देते हुए दूसरा सेट 33 मिनट में 6-3 से अपने नाम कर लिया। 34 वर्षीय हिंगिस के साथ पेस का यह पहला खिताब है।

कोट-

ऑस्ट्रेलिया आकर खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है। मार्टिना के साथ खेलना शानदार रहा। उसकी रिटर्न्स से मैंने बहुत कुछ सीखा। कुछ लोगों ने हमें जोड़ी बनाने में मदद की। उन सभी को धन्यवाद।

-लिएंडर पेस

पीएम और राष्ट्रपति की बधाई

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर मिक्स्ड डबल्स का ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि लिएंडर पेस ने एक बार फिर हमें गौरवान्वित किया है। मैं उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में मार्टिना हिंगिस के साथ मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीतने पर बधाई देता हूं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीतने पर लिएंडर पेस को बधाई।

——————–

जोकोविच का कमाल

5 ऑस्ट्रेलियन, 2 विंबलडन और 1 फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं जोकोविच

24वीं बार सिंगल्स मैचों में जोकोविच ने एंडी मरे को हराया।

50वीं सिंगल्स जीत हासिल की जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में

——————-

पेस और हिंगिस का धमाल

– पेस ने सात जबकि हिंगिस ने 2 बार मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

– 41 वर्षीय पेस और 34 वर्षीय हिंगिस क्रमश: 15 और 16 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,