जल्द जारी होगा 3 हजार मोहल्ला सभा का नोटिफिकेशन

नई दिल्ली दिल्ली सरकार लोगों को सशक्त बनाने और प्रशासन में लोकल लेवल पर भागीदारी को बढ़ाने के लिए करीब तीन हजार मोहल्ला सभा को अधिसूचित करने की तैयारी में है। सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि मोहल्ला सभा की सूची और इसे लागू करने के ब्लूप्रिंट के साथ इसे कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए रखा जाएगा। कैबिनेट की अध्यक्षता मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले हफ्ते करने वाले हैं।

आप सरकार ने मार्च में सिविक प्रोजेक्ट्स के लिए 350 करोड़ रुपये के स्वराज बजट की घोषणा की थी, जिसे मोहल्ला सभा के जरिए अंतिम रुप दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली कैबिनेट 2972 मोहल्ला सभा को अगले सात दिनों में मंजूरी देने वाली है। इसके बाद सरकार इसे अधिसूचित करेगी। पूरे शहर को अलग-अलग मोहल्ले में बांटा गया है।

अधिकारी ने यह भी बताया कि कैबिनेट से सहमति मिलने के बाद सारे मोहल्लों की लिस्ट पब्लिक के लिए वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। पिछले फाइनैंशल ईयर के दौरान आप सरकार ने स्वराज बजट की शुरुआत की थी। सरकार ने पिछले साल 11 विधानसभा क्षेत्रों में मोहल्ला सभा का आयोजन ‘भागीदारी बजट’ तैयार करने के लिए किया था। इसमें लोगों से कहा गया था कि वे निर्णय करें कि उनके इलाके में कौन सी विकास परियोजना चलाई जानी चाहिए। अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं।

एक अनुमान के मुताबिक हर विधानसभा क्षेत्र को 40 मोहल्ले में बांटा गया है, जिनमें वोटर्स की संख्या तीन हजार से छह हजार के बीच है। मटियाला जैसे कुछ बड़े विधानसभा क्षेत्रों में करीब 70 मोहल्ला सभा हैं। मोहल्ला सभा में मोहल्ला क्लिनिक, डिस्पेंसरी, स्कूल और अन्य सरकारी संस्थानों को जवाबदेह बनाया जाएगा। ऐसे संस्थानों से कहा जाएगा कि अपने कामकाज का पूरा ब्यौरा हर महीने सीधे इन सभाओं में रखें। मोहल्ला सभा में पास विकास योजनाओं को दिल्ली अर्बन डिवेलपमेंट अथॉरिटी के जरिए पूरा किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi