कितनी लागत में बनेगा रानी झांसी फ्लाईओवर!

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

पुरानी दिल्ली में निर्माणाधीन रानी झांसी फ्लाईओवर कितनी लागत में बन रहा है। हैरानी की बात यह है कि सालों पहले इसके निर्माण की लागत जितनी भी, वह अब भी उतनी ही है। लेकिन इसके निर्माण के लिए जो जमीन ली जा रही है, उससे लागत पर कई गुणा राशि खर्च होगी। वैसे अधिकारी दावा कर रहे हैं कि फ्लाईओवर की लागत में कोई इजाफा नहीं होने जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल दिसंबर में यह फ्लाईओवर चालू हो जाएगा।

करीब पौने दो किलोमीटर लंबे इस फ्लाईओवर के निर्माण का निर्णय साल 2008 में लिया गया। उस वक्त इसकी लागत करीब 78.53 करोड़ रुपये रखी गई। उसके बाद इसे ग्रेड सेपरेटर के रूप में बदला गया तब इसकी कीमत 93.83 करोड़ रुपये निर्धारित कर दी गई। दावा किया गया था कि यह पुल तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा, लेकिन पिछले नौ सालों से इसका निर्माण जारी है। पुल के निर्माण में जुटे अफसर दावा कर रहे हैं कि इसकी लागत में कोई इजाफा नहीं होगा, लेकिन दूसरे मदों में कई गुणा अधिक धनराशि खर्च की जा रही है।

नॉर्थ एमसीडी के इंजीनियरिंग विभाग के सूत्रों के अनुसार इस फ्लाईओवर के निर्माण के लिए इफरात में जमीन अधिग्रहित की गई है। इस पर करीब 473.76 करोड़ रुपये कुल खर्च किए जाने हैं। इसके अलावा रेलवे को वहां पुल बनाने के लिए 67.14 करोड़ रुपये दिए जा रहे है, साथ ही अलग से रेलवे की जमीन लेने के लिए भी उसे 28.93 करोड़ रुपये देने का प्रावधान करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं तो बिजली केबल व स्ट्रीट लाइट आदि को हटाने पर भी पांच करोड़ का प्रावधान रखा गया है। इसके अलावा और भी मद हैं, जिन पर करोड़ों रुपये खर्च हो रहा है।

इंजीनियरिंग विभाग के एक आला अधिकारी के अनुसार फ्लाईओवर की जो लागत रखी गई है, उसे किसी भी हाल में नहीं बढ़ाया जाए, क्योंकि यह राशि पुल निर्माण के पूरा होने तक रखी गई है। यह पूछे जाने पर कि इस पुल पर कुल कितनी लागत आ रही है, उनका कहना है कि इस बाबत गुणा-भाग चल रहा है। उसका कारण यह है कि कुछ निकायों को रकम दी जानी है, उसे कम करने की कवायद की जा रही है। उनका कहना है कि हमारा मकसद अब यही है कि यह फ्लाईओवर दिसंबर में शुरू हो जाए। इसके लिए वहां दिन रात काम चल रहा है। इसके चालू होने के बाद पुरानी दिल्ली से धौला कुआं तक पहुंचना सुगम हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi