छाप लिए 2000 और 500 के भी नकली नोट, एक अरेस्ट

कानपुर
बिठूर एरिया के एक घर में छापा मारकर पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है। यहां से 6.46 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। इनमें 2000 और 500 के नए नोट भी शामिल हैं। बिठूर थाने के एसओ जितेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार, एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मौके से कंप्यूटर-प्रिंटर के अलावा कई अधछपे नोट भी मिले हैं।

पुलिस के मुताबिक, सूचना मिल रही थी कि हींगूपुर एरिया में बड़े पैमाने पर नकली करंसी छापने का काम चल रहा है। मंगलवार दोपहर पुलिस टीम ने यहां नरेंद्र कुमार के घर पर छापा मारा। तलाशी में 2000 रुपये के 188 नोट (कीमत 3.76 लाख रुपये), 500 रुपये के 380 जाली नोट (कीमत 90 हजार), 100 रुपये के 800 नोट (कीमत 80 हजार) के अलावा नोटों पर नंबरिंग करने वाली 4 मशीनें, एक प्रिंटर, नोट का एक बंडल कागज, 100 रुपये के अधबने नोट आदि बरामद हुए।

एसओ के अनुसार, आरोपी नकली नोटों को बिल्कुल असली जैसा बनाते थे। नोट में चांदी की लाइन डालने के लिए पैकिंग में काम आने वाली सिल्वर डोरियों का इस्तेमाल किया जाता था। इन डोरियों को बेहद बारीक काटकर नोट प्रिंट होने के बाद चिपकाया जाता था। अब तक मार्केट में लाखों रुपये के जाली नोट खपाए जा चुके हैं। गैंग के बाकी लोगों की तलाश की जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News