कांटे की टक्कर: 44 फीसदी संभावित मतदाता ट्रंप के साथ, 46 फीसदी को क्लिंटन पसंद

वॉशिंगटन
अमेरिका में ताजा चुनावी सर्वेक्षण के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में क्लिंटन और ट्रंप के बीच कांटे के मुकाबला है। कुल मतदाताओं में से 44 प्रतिशत संभावित वोटर्स ने कहा कि वह ट्रंप के पक्ष में मतदान करेंगे, जबकि 46 प्रतिशत ने क्लिंटन को पसंद किया है। पहले सर्वेक्षण में इतने ही मतदाताओं ने क्लिंटन का समर्थन किया था।

बहस देखेंगे, मन नहीं बदलेंगे
एबीसी न्यूज-वॉशिंगटन पोस्ट के सर्वेक्षण के अनुसार 74 प्रतिशत अमेरिकियों ने बहस देखने की योजना बनाई है, जबकि 10 में से 8 लोगों ने कहा है कि वह अपना मन नहीं बदलेंगे। इससे दोनों बड़ी पार्टियों के उम्मीदवारों के बीच बढ़ती कांटे की टक्कर में संतुलन बिगड़ने की गुंजाइश काफी बढ़ गई है।

2 फीसदी का अंतर बहुत कम
दोनों उम्मीदवारों में 2 फीसदी का अंतर बहुत मायने नहीं रखता। सर्वेक्षण के दौरान गलतियों के कारण भी हो सकता है। इससे पहले अगस्त के सर्वेक्षण में क्लिंटन को 8 फीसदी की बढ़त मिली थी। एनबीसी/वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण में क्लिंटन को 43 और ट्रंप को 37 फीसदी संभावित मतदाताओं ने समर्थन किया था।

45 फीसदी की नजर में ट्रंप ईमानदार
सर्वेक्षण के अनुसार ट्रंप का भाग्य उनके कट्टर समर्थकों पर निर्भर है, जिनमें ऐसे श्वेत लोग हैं जिनके पास कॉलेज की 4 साल की डिग्री नहीं है और आर्थिक रूप से तंग तथा सामाजिक और राजनीतिक रूप से रूढ़िवादी समूह हैं। इस बीच शिक्षित श्वेत महिलाओं के बीच क्लिंटन को 25 फीसदी की बढ़त हासिल हुई है।

59 प्रतिशत अमेरिकी ट्रंप को नकारात्मक ढंग से देखते हैं, जबकि 55 प्रतिशत क्लिंटन के बारे में भी इसी तरह की राय रखते हैं। हालांकि आधे से कम 45 प्रतिशत अमेरिकियों ने ट्रंप को ईमानदार और भरोसेमंद माना और 36 प्रतिशत ने क्लिंटन का समर्थन किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,