एक साल में गाजियाबाद में होगा 3172 करोड़ का निवेश

अखंडप्रताप सिंह, गाजियाबाद
गाजियाबाद में इस साल 3172 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसके लिए जीडीए ने पूरा प्लान तैयार किया है। 22 और 23 फरवरी को लखनऊ में होने वाली इन्वेस्टर्स मीट में इसे पेश किया जाएगा। फिलहाल इसकी एक रिपोर्ट बनाकर शासन को भेजी जा चुकी है।

जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि इसमें शहर के चारों तरफ होटल, कॉलेज, मल्टिप्लेक्स, हॉस्पिटल, ग्रुप हाउसिंग समेत कई अन्य तरह के प्रॉजेक्ट शामिल हैं। कुछ का नक्शा पास हो चुका है और कुछ में प्रक्रिया चल रही है। इसी तरह से उद्योग विभाग, यूपीएसआईडीसी और आवास विकास परिषद ने भी अपना प्लान तैयार किया है। अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश में इस साल गाजियाबाद में सबसे अधिक निवेश होने की उम्मीद है।

राजनगर एक्सटेंशन में बनेगा मल्टिप्लेक्स

इस साल ही राजनगर एक्सटेंशन में एक और मल्टिप्लेक्स शुरू होगा। मेसर्स चार्म्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने जीडीए में नक्शे के लिए आवेदन किया है। इसके लिए 50 करोड़ रुपये का बजट तय है। नक्शा पास होते ही निर्माण शुरू हो जाएगा। इसके अलावा जेकेजी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड यहां पर 75 करोड़ रुपये की लागत से मॉल बनाना चाहती है। उसने भी नक्शे के लिए अप्लाई किया है। 175 करोड़ रुपये से होटल भी बनेगा। इसके लिए कैपेबल बिल्डर्स की तरफ से नक्शा पास कराया जा रहा है।

एनएच-24 और इंद्रप्रस्थ योजना में खुलेंगे स्कूल
एनएच-24 पर स्थित आदित्य वर्ल्ड सिटी की तरफ से 100 करोड़ रुपये की लागत से स्कूल का निर्माण कराया जाएगा। इंद्रप्रस्थ योजना में अराइवल एजुकेशनल वेलफेयर ऐंड कल्चरल सोसायटी की तरफ से 100 करोड़ रुपये से स्कूल खोला जाएगा। नक्शे के लिए दोनों ने जीडीए में आवेदन किया है।

शासन से मिलेगा अधिक फंड
अधिकारियों ने बताया कि जिले की ओर से शासन तक जितने अधिक निवेश की जानकारी जाती है, वहां से उतना ही अधिक फंड मुहैया कराया जाता है। इससे अधिक निवेशकों को आकर्षित किया जा सकता है। जिले की सड़क, बिजली, पानी, सीवरेज समेत अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

यहां ग्रुप हाउसिंग

शहर के अलग-अलग हिस्से में ग्रुप हाउसिंग स्कीम और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवनों का निर्माण किया जाएगा। इसमें राजनगर एक्सटेंशन, इंदिरापुरम भी शामिल हैं।

स्थान लागत (लागत करोड़ रुपये में)

इंदिरापुरम 180
कोयल एन्क्लेव 425
राजनगर एक्सटेंशन 1465
वेब सिटी एनएच-24 582

इस साल जिले में 3172 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। विभिन्न प्रॉजेक्ट के लिए अथॉरिटी में आवेदन किया गया है। नक्शा पास होने के बाद निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। – रितु माहेश्वरी, वीसी, जीडीए

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर