अखिलेश ने नोएडा को दी 4,357 करोड़ की सौगात

नोएडा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को नोएडा को 4,357 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने नोएडा में करीब ढाई हजार एकड़ में पार्क बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘यह पार्क बनने के बाद दुनिया का सबसे बड़ा पार्क होगा। हमारी सरकार ने अपनी सभी योजनाओं को समय से पहले पूरा करके दिखाया है। अधिकारियों ने पूरी जिम्मेदारी से काम किया, जिसके कारण योजनाएं समय से पूरा हो सकीं।’

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे, औद्योगिक विकास प्राधिकरण एवं नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की महत्वपूर्ण 20 परियोजनाओं का लोकार्पण व दो का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सरकार का नाम लिए बगैर कहा कि कई लोगों के तमाम काम और सपने कागजों पर ही रह गए, लेकिन सपा ने काम को जमीन पर उतारा है।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में प्राथमिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन, सांसद सुरेंद्र नागर, मुख्यमंत्री के सलाहकार आलोक रंजन और मुख्य सचिव राहुल भटनागर भी मौजूद थे। इससे पूर्व कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने बताया, ‘बॉटनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज तक 845 करोड़ रुपये की लागत से बने मेट्रो लाइन के ट्रायल रन का शुभारंभ किया गया। यमुना एक्सप्रेस प्राधिकरण के तहत चार मंजिला समाजवादी भवनों के निर्माण की भी शुरुआत की गई। इस पर करीब 284 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। आठ करोड़ की लागत से साइकिल ट्रैक भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एसी बस सेवा का शुभारंभ भी किया गया।’

मुख्यमंत्री ने नोएडा प्राधिकरण की जिन योजनाओं का लोकार्पण किया, उनमें एमपी-2 मार्ग पर नवनिर्मित 6-लेन एलीवेटेड रोड, एनएच-24 पर सेक्टर 62 व 63 के तिराहे पर 6 लेन नवनिर्मित अंडरपास, सेक्टर 21 में 25 हजार दर्शक क्षमता का नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तथा सेक्टर 32, 35, 39 व 51 के चौराहों पर नवनिर्मित अंडरपास शामिल हैं।

इसके अलावा, नोएडा क्षेत्र में 35 किलोमीटर लंबाई के नवनिर्मित साइकिल ट्रैक, सेक्टर-95 में नवनिर्मित भूमिगत कार पार्किं ग, ग्राम होशियारपुर सेक्टर-51 में नवनिर्मित बालिका इंटर कॉलेज, शाहदरा ड्रेन पर फिल्म सिटी एवं डीएलएफ मॉल के मध्य नवनिर्मित पुल, सेक्टर 71 व 135 में नए थाना भवनों का निर्माण, सेक्टर-34 में नवनिर्मित नारी निकेतन और समाजवादी आवास योजना के तहत सेक्टर 117, 118 व 112 में 1250 भवनों का भी लोकार्पण किया गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें